प्रदेश में दो दिन धीमा रहेगा बारिश का दौर

प्रदेश में दो दिन धीमा रहेगा बारिश का दौर
WhatsApp Channel Join Now
प्रदेश में दो दिन धीमा रहेगा बारिश का दौर


जयपुर, 6 जुलाई (हि.स.)। प्रदेश में शनिवार को बारिश का दौरा धीमा रहा। शनिवार को प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बारिश नहीं होने से टोंक और करौली में बने बाढ़ के हालत में सुधार देखने केा मिला है। हालांकि प्रशासन बचाव राहत कार्यो में जुटा रहा। शनिवार को पिलानी, चूरू, श्रीगंगानगर, धोलपुर, सिरोही, करौली और माउंट आबू में बारिश दर्ज की गई। शनिवार को सबसे ज्यादा बारिश झुंझुनूं के गुढ़ागौडजी में 36 मिलीमीटर दर्ज की गई। शुक्रवार रात से शनिवार तक बीसलपुर बांध में 6 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.15 आरएएल मीटर दर्ज किया गया। शुक्रवार को बांध का जलस्तर 310.09 आरएलमीटर दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा जयपुर , बूंदी , कोटा , सवाईमाधोपुर , करौली ,टोंक व बारां जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा से अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा एवं नागौर जिले में कहीं कहीं पर भारी वर्षा दर्ज की गई है। शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश शाहबाद , बारां में 195 मिलीमीटर व पश्चिमी राजस्थान के परबतसर, नागौर में 71 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को टोंक जिले के देवली में 155, मालपुरा में 144, पीपलू में 142, टोंक तहसील में 137, अलीगढ़ में 130, टोडारायसिंह में 126 व नगरफोर्ट में 115 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। शनिवार को फलौदी शहर सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 40.8 और न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया गया। फलौदी के अलावा बाड़मेर और जैसलमेर का दिन का पारा 40 पार दर्ज किया गया।

आज व कल प्रदेश में धीमा रहेगा बारिश का दौर

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शनिवार को परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश व आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है, यह समुद्र से 7.6 किमी तक विस्तृत है ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। मानसून ट्रफ़ लाइन बीकानेर, जयपुर से होकर गुजर रही है। 7-8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है। 9-10 जुलाई से पुनः पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन दोपहर बाद मेघगर्जन, आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। जोधपुर संभाग के पूर्वी व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है।

बारिश नहीं होने से बढ़ा पारा, गर्मी-उमस ने सताया आमजन को

जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे। बादलों के बीच से दिनभर सूरज की आंखमिचौली देखने को मिली। बारिश नहीं होने से जयपुर के दिन और रात के पारे में उछाल देखने को मिला है। गर्मी और उमस से आमजन को परेशान किया। जयपुर के दिन के पारे में दो डिग्री से ज्यादा तो रात के पारे में 0.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। जयपुर का अधिकतम तापमान 34.1 और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story