विधानसभा में गूंजा शहीद वीरांगनाओं का मामला, धारीवाल बोले नियमों के खिलाफ किसी को नौकरी नहीं दे सकते



जयपुर, 13 मार्च (हि.स.)। विधानसभा में सोमवार को संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने पुलवामा हमले के शहीद रोहिताश लांबा की वीरांगना के देवर के नाते जाने का दावा किया। सांसद किरोड़ी लाल मीणा के ऐक्ट को आतंकी बता दिया। धारीवाल के वीरांगना और सांसद पर किए गए कमेंट पर भाजपा विधायकों ने नाराजगी जताई और हंगामा कर दिया।

धारीवाल ने सोमवार को सदन में कहा कि रोहिताश लांबा की पत्नी का देवर तो पहले से शादीशुदा था। उसके दो बच्चे हैं। फिर वो उसके नाते चली गई। अब नाते जाकर कहती है कि मेरे देवर को नौकरी दो। भाई वाह, अजीब तमाशा है। देवर को नौकरी दो। कहीं ऐसा हुआ है। नियमों के खिलाफ किसी को नौकरी मिल गई हो। धारीवाल ने कहा कि जिसे चाहोगे उसे नौकरी देने की गैर जिम्मेदाराना बात हम कभी नहीं कर सकते हैं। नियम के तहत जिसे नौकरी मिलनी होगी, उसे मिलेगी। जो शहीद हुए, उसके दोनों बच्चे मौजूद है। कहते हैं कि देवर को नौकरी दे दो। ऐसा कभी हुआ है। क्या कभी, देवर को नौकरी दी है क्या? दी हो तो बता दीजिए।

उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीतिक रोटियां सेंकने से काम नहीं चलेगा। सारी वीरांगनाएं यहां पर आकर इकठ्ठा हो गईं। एक मत से कहा कि तीनों की मांगे गलत हैं। इन्हें बीजेपी के नेताओं ने सिखा रखा है। सिखाकर यहां भेजा है। उन्हीं की शह पर यह हो रहा है। इस तरह की हरकतें बंद करें। इस तरह करने से राज नहीं आएगा। जनता की सेवा करने से आएगा। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि राजनीति में रुचि लेने वाला हर व्यक्ति जानता है कि किरोड़ीलाल जिस प्रकार का कृत्य करते हैं। वह किसी आतंकी से कम नहीं होता। किरोड़ीलाल जैसा सांसद नियम जानते हुए भी नियम के खिलाफ जाकर आंदोलन करे। शांति भंग करने की कोशिश करें। कैसे बर्दाश्त करेंगे। कानून की पालना करने वाली सरकार यह कभी बर्दाश्त नहीं कर सकती।

धारीवाल के कमेंट पर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि एक वीरांगना के लिए यह बात कह देना कि नाते चली गई। बहुत गलत है। आप मेरा इस्तीफा रख लीजिए। मंत्री जी, क्या आप में थोड़ी बहुत शर्म नहीं है? एक वीरांगना का चरित्र हनन करेंगे। उस पर कीचड़ उछालेंगे। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आपके पास क्या सबूत है कि नाते चली गई? हम वीरांगना का चरित्र हनन बर्दाश्त नहीं करेंगे। आप एक सांसद को आतंकी कह रहे हैं। धारीवाल के कमेंट पर बीजेपी विधायकों ने जमकर हंगामा किया। मंत्री के इस जवाब के बाद जनजाति क्षेत्रीय विकास और महिला बाल विकास की अनुदान मांगों पर बहस शुरू करवा दी। बीजेपी विधायकों ने वैल में आकर नारेबाजी और हंगामा शुरू कर दिया।

भाजपा विधायक मदन दिलावर ने कहा कि वीरांगनाओं को अस्पताल ले जाने की बात कहकर धरने से उठाया। फिर गांवों में ले गए। वीरांगना मंजू जाट से इतनी मारपीट की गई कि वह बोल नहीं पा रही थी। आप वीरांगनाओं से मारपीट करवाते हो। वादाखिलाफी करते हो। वीरांगनाओं से अत्याचार करोगे। कौन कल देश की रक्षा करने सेना में जाएगा? वीरांगनाओं से मारपीट करने वाले और वादाखिलाफी करने वाले देशद्रोही हैं। इन पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। विधायक रामलाल शर्मा, कालीचरण सराफ ने कहा कि पुलवामा शहीदों की वीरांगनाओं से सरकार के मंत्रियों ने वादे किए थे। वे वादे ही तो याद दिला रही थी।

धारीवाल ने कहा कि किरोड़ीलाल पहली बार धरने पर बैठे तो उस वक्त गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव से वार्ता हुई। उसमें वे मान गए और 15 दिन दे दिए। उस बात से फिर पलट गए, जैसी इनकी आदत है। बाद में इन्होंने कहा कि सीएमओ के अफसर से मिलवाइए। सीएम सचिव आरती डोगरा से वार्ता करवाई गई। वे इससे संतुष्ट थे। धरना खत्म करने पर सहमत हो गए, लेकिन वे फिर पलट गए। बाद में वीरांगनाओं के साथ सचिन पायलट के आवास के बाहर धरने पर बैठ गए। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि छह मार्च को वीरांगनाएं सचिन पायलट से मिली। पायलट ने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। फिर वे उनके आवास के बाहर धरने पर बैठ गईं। किरोड़ी शहीद स्मारक पर धरने पर बैठे रहे। नौ मार्च को किरोड़ी ने बिना अनुमति कूच किया। प्रदर्शन किया, इस पर उनके और समर्थकों के खिलाफ सोडाला थाने में मुकदमा दर्ज किया।

धारीवाल ने कहा कि किरोड़ी के वीरांगना मंजू के गांव जाने से वहां शांति को खतरा था। उन्हें सामोद में रोका गया। वहां उनके समर्थकों ने पुलिस से बदसलूकी की। किरोड़ी और समर्थकों को वरिष्ठ पुलिस अफसरों ने समझाया, लेकिन उन्होंने गाली गलौज की। इस पर पुलिस ने किरोड़ी और समर्थकों को धारा 129 के तहत वहां से हटाया। रास्ते में बीपी (ब्लड प्रेशर) की शिकायत होने पर उन्हें गोविंदगढ़ अस्पताल ले जाया गया था। सामोद थाने में मुकदमा दर्ज किया है। इसके बाद बीजेपी के प्रदर्शन में जयपुर में पुलिस की तीन गाड़ियां तोड़ी गईं। इस पर अशोक नगर थाने में मुकदमा दर्ज किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story