प्री मानसून के पहले दिन आधा दर्जन शहरों में बरसे मेघ, उदयपुर में गिरे ओले

प्री मानसून के पहले दिन आधा दर्जन शहरों में बरसे मेघ, उदयपुर में गिरे ओले
प्री मानसून के पहले दिन आधा दर्जन शहरों में बरसे मेघ, उदयपुर में गिरे ओले


जयपुर, 11 जून (हि.स.)। प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया। मंगलवार को उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, माउंट आबू सहित अन्य स्थानों पर प्री मानसून की बारिश हुई। इस दौरान उदयपुर में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई। इससे मौसम में ठडंक घुल गई। आगामी दिनों में प्री मानसून की बारिश से उत्तर-पूर्वी राजस्थान भी तरबतर होगा। हालांकि देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की दस्तक समय से पहले हो रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश में मानसून की दस्तक 20 से 25 जून के बीच हो सकती है। इस बार मानसून के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। मानसून गुजरात के दक्षिणी हिस्से वापी, वलसाड तक आ चुका है। मौसम केंद्र नई दिल्ली ने अगले 48 घंटों के दौरान मानसून तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में प्रवेश करने की उम्मीद जताई है। इस सप्ताह के अंत तक मध्यप्रदेश पहुंच सकता है।

सात शहरों का पारा 44 पार, चूरू का दिन-धौलपुर की रात सबसे गर्म

दक्षिण राजस्थान को छोड़कर बाकी शहरों में मंगलवार को गर्मी का जोर रहा। प्रदेश के सात शहरों का पारा 44 पार रहा। चूरू और श्रीगंगानगर का पारा 45 पार दर्ज किया गया। 45.6 डिग्री के साथ चूरू का दिन और 33.3 डिग्री के साथ धौलपुर की रात सबसे गर्म रही। फतेहपुर, संगरिया, बीकानेर, बाड़मेर और पिलानी का पारा 44 पार रहा। प्रदेश के 10 शहरों का रात का पारा 30 डिग्री के पार रहा। धौलपुर के अलावा अजमेर, अलवर, कोटा, जोधपुर, फलौदी, बारां, जालौर, जयपुर और करौली का रात का पारा 30 पार रहा।

दिनभर उमस से परेशान नजर आए जयपुरवासी, बादलों के बीच सूरज की आंखमिचौली

जयपुर में दिनभर सूरज की बादलों के बीच आंखमिचौली चलती है। इसके चलते लोग उमस और गर्मी से परेशान होते नजर आए। जयपुर के दिन और रात के पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर में सुबह घने बादल छाए और हवाएं चली। लेकिन कहीं पर भी बारिश नहीं हुई। जयपुर का अधिकतम तापमान 43.5 और न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर के दिन के तापमान में 0.3 और रात के तापमान 2.3 डिग्री की बढोतरी दर्ज की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story