घर में घुसा पैंथर, सास-बहू ने दहशत में गुजारे तीन घंटे

घर में घुसा पैंथर, सास-बहू ने दहशत में गुजारे तीन घंटे
घर में घुसा पैंथर, सास-बहू ने दहशत में गुजारे तीन घंटे


उदयपुर, 3 अप्रैल (हि.स.)। उदयपुर शहर के हिरण मगरी सेक्टर 14 में सुहालका भवन के पीछे गांधीनगर के एक घर में बुधवार सुबह करीब 8 बजे एक पैंथर घुस गया। घर में अकेली सास-बहू ने पैंथर के पकड़े जाने तक करीब तीन घंटे दहशत में गुजारे। वन विभाग की टीम ने पैंथर को ट्रेंकुलाइज कर वापस जंगल में छोड़ा। इस दौरान मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई।

जानकारी के अनुसार सुहालका भवन के पीछे गांधीनगर में अर्जुन डांगी के मकान तुलसी सदन में बुधवार सुबह करीब 8 बजे एक पैंथर घुस गया। उस समय मकान मालिक अर्जुन डांगी घर से बाहर था और घर मे सास ज्योति व बहू नित्या दोनों अकेली थीं। बहू रसोई में खाना बना रही थी। रसोई की खिड़की से उसने पैंथर को घर के भीतर बनी सीढ़ियों पर चढ़ते देखा। ऊपर छत पर दरवाजा बंद होने पर पैंथर पुनः नीचे लौट आया और सीढ़ी पर रखे ड्रम के पीछे जा बैठा। पैंथर को देख डरी सहमी बहू ने बाहर अपने पति व पड़ोसियों को फोन कर सूचना दी।

देखते ही देखते घर के बाहर व आसपास घरों की छतों पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलने पर जहां पुलिस मौके पर पहुंची, वहीं वन विभाग की रेस्क्यू टीम भी कुछ ही देर में आ गई। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पैंथर को ट्रेंकुलाइज किया जा सका। तब तक सास बहू दोनों दहशत में रही। वन विभाग टीम ने पैंथर को रेस्क्यू कर घर से बाहर निकाला और अपने साथ ले गई जिसे बाद में जंगल में छोड़ दिया गया।

बता दें शहर के आसपास पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही अवैध खनन की गतिविधियों और तेज बढ़ती गर्मी के चलते आए दिन लग रही आग के कारण वन्यजीव अपना बचाव करते हुए आबादी क्षेत्र की ओर रुख करने लगे हैं। एक दिन पहले ही बीती रात को फलासिया के मादला उमरिया गांव में एक पैंथर ने घर में सोए अधेड़ पर हमला कर दिया था जिसे बचाने के प्रयास में उसका बेटा भी गंभीर रूप से घायल हो गया था। उनका उदयपुर के एमबी चिकित्सालय में उपचार जारी है। इसी तरह, दो दिन पहले कुराबड़ क्षेत्र के बंबोरा में एक पैंथर अपने दो शावकों के साथ पेट्रोल पंप के पास विचरण करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ दिखा। आबादी क्षेत्र के आसपास के क्षेत्र में मानवीय गतिविधियों के चलते वन्यजीवों के अब शहरी क्षेत्र के आबादी में घुसने की गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीता/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story