सप्तशक्ति कमान बुग्याल फाचू कैंडी ट्रेक अभियान का आयोजन

सप्तशक्ति कमान बुग्याल फाचू कैंडी ट्रेक अभियान का आयोजन
सप्तशक्ति कमान बुग्याल फाचू कैंडी ट्रेक अभियान का आयोजन


जयपुर, 10 जून (हि.स.)। सप्तशक्ति कमान के डॉट ऑन टारगेट डिवीजन के 14 सदस्यों की पर्वतारोही टीम ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में 8 हजार 936 फीट की ऊंचाई पर स्थित बुग्याल फाचू कंडी तक साहसिक और चुनौती पूर्ण ट्रेक को सफलता पूर्वक पूरा किया। ट्रैकिंग टीम का साहसिक ट्रेक पूर्ण कर वापसी पर मेजर जनरल अमित तलवार, वीएसएम द्वारा हिसार मिलिट्री स्टेशन में स्वागत किया गया।

जन संपर्क अधिकारी (रक्षा) जयपुर (राजस्थान) कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार कैप्टन श्रित मिश्रा के नेतृत्व में इस टीम मे दो अधिकारी, दो जूनियर कमीशंड अधिकारी और दस अन्य रैंक शामिल थे। इस कठिन यात्रा के दौरान,टीम ने हिमालय के दुर्गम इलाके में ट्रैकिंग करते हुए कुल 156 किलोमीटर की दूरी तय की और 30 मई 24 को फाचू कंडी चोटी पर तिरंगा फहराया। इस अभियान को 18 मई 24 को डॉट ऑन टारगेट डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।

अभियान का उद्देश्य साहस की भावना, प्रकृति संरक्षण और पारिस्थितिक पर्यटन की जागरुकता को बढ़ावा देना था। टीम ने मोरी के सुदूर गांव में स्कूली छात्रों के लिए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने क्षेत्र के पूर्व सैनिकों को राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए सम्मानित किया और वृक्षारोपण अभियान चलाया। मोरी गांव के स्थानीय लोगों के लिए एक मैडिकल कैम्प भी आयोजित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story