चारों ओर गूंज रहे गणगौर पूजन के गीत :शहर में गणगौर पूजन की मची धूम

चारों ओर गूंज रहे गणगौर पूजन के गीत :शहर में गणगौर पूजन की मची धूम
चारों ओर गूंज रहे गणगौर पूजन के गीत :शहर में गणगौर पूजन की मची धूम


जोधपुर, 03 अप्रैल (हि.स.)। मारवाड़ की सांस्कृतिक धरोहर के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला गणगौर का त्यौहार चैत्र शुक्ला तीज 11 अप्रैल को धूमधाम से मनाया जाएगा। इससे पहले शहर में इन दिनों गणगौर पूजा की धूम मची हुई है। घर-घर में महादेव और पार्वती के रूप ईसर- गवर की पूजा की जा रही है। महिलाएं ईसर-गवर की प्रतिमाओं को सुबह-शाम भोग लगाती है और भजन गाती पूजा कर रही है।

गणगौर शोभायात्रा के संयोजक राजकुमार व्यास ने बताया कि गवर माता की शोभायात्रा 11 अप्रैल को शाम 5.30 राखी हाउस से रवाना होगी। ये शोभायात्रा मिर्ची बाजार, पुंगलपाड़ा, कबूतरों का चौक, नृसिंहजी का धड़ा से धार्मिक झांकियों को शामिल करके जालोरी गेट चौराहे से भीतरी शहरद में प्रवेश करके खंाडाफलसा, आडा बाजार, सर्राफा बाजार, सिटी पुलिस, अचलनाथ मंदिर होते हुए घंटाघर जाकर विश्राम करके वापस राखी हाउस आकर विराजमान होगी। इस शोभायात्रा में धार्मिक भावनाओं से ओत प्रोत करीब 25 से 30 झांकियां शामिल होगी। इस बार गवर माता को बहुत ही सुन्दर आभूषणों से सुसज्जित किया जाएगा। गवर माता भोळावणी तक राखी हाउस में दर्शनार्थ विराजमान रहेगी।

पूजन को लेकर तीजणियों में उत्साह

मारवाड़ के प्रमुख लोकपर्व गणगौर पूजन के प्रति तीजणियों का उल्लास चरम पर है। आगामी तीज तक तीजणियां घुड़ला व गवर ईसर की प्रतिमाओं के साथ अपने रिश्तेदारों व आसपास के परिचितों के घर जाकर गवर गीत प्रस्तुत करेगी। घुड़ले का विसर्जन रामनवमी के दिन किया जाएगा। इससे पहले मंगलवार रात को शहर के भीतरी क्षेत्र कुम्हारियां कुआं सहित उपनगरीय क्षेत्र में मिट्टी के पात्र बेचने वाले कुम्हारों के घर मेले सा माहौल रहा। घुड़ला खरीदने के लिए कई तीजणियां गवर व ईसर के रूप में पहुंची। इसमें रातानाडा क्षेत्र की ब्राह्मण स्वर्णकार समाज की महिलाएं, प्रतापनगर शॉपिंग सेंटर जीनगर समाज की महिलाएं, आशापूर्णा सिटी बोरानाडा, हटडियों का चौक माहेश्वरी समाज की महिलाएं, कमला नेहरू नगर संकटमोचन बालाजी मंदिर ग्रुप, गणगौर ग्रुप, गोपाला मंदिर हटडिय़ो का चौक की महिलाएं व भदवासिया मोहनगढ़ की महिलाएं कुम्हारियों का कुआं से घुड़ला लेकर आई व गाजे-बाजों के साथ गवर स्थल पहुंची।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story