डेंगू दिवस पर जेडी - सीएमएचओ ने खंगाले शहर से लेकर बॉर्डर तक के अस्पतालों के इंतेजामात

डेंगू दिवस पर जेडी - सीएमएचओ ने खंगाले शहर से लेकर बॉर्डर तक के अस्पतालों के इंतेजामात
डेंगू दिवस पर जेडी - सीएमएचओ ने खंगाले शहर से लेकर बॉर्डर तक के अस्पतालों के इंतेजामात


बीकानेर, 16 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले भर में जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। वहीं बीकानेर जोन के संयुक्त निदेशक (जेडी) डॉ देवेंद्र चौधरी, सीएमएचओ डॉ मोहित सिंह तंवर व एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ के दल ने बीकानेर शहर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर तक के गांवो में डेंगू, लू ताप घात व अन्य मौसमी बीमारियों के नियंत्रण संबंधी इंतजामो का जायजा लिया। अल सुबह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सर्वोदय बस्ती व मुक्ता प्रसाद नगर का निरीक्षण कर कमियों को मौके पर ही सुधारने के निर्देश दिए तथा तत्काल टीमें बनाकर मोहल्ले वार्ड में सर्वे हेतु रवाना की गई। इसके बाद दल द्वारा पूगल उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खाजूवाला तथा ब्लॉक खाजूवाला का निरीक्षण किया गया।

दल ने पूगल में 2 आइस फैक्ट्रियों को सीज कर दिया। रवि आइस फैक्ट्री तथा श्री कृष्णा आइस फैक्ट्री में दूषित पानी से बर्फ जमाई जा रही थी और ऐसे ही दूषित पानी व अमानक सामग्री से आइसक्रीम बनाने का काम जारी था। फैक्ट्री संचालन के खाद्य सुरक्षा संबंधी मानकों का खुला उल्लंघन किया जा रहा था। फैक्ट्री पर खाद्य सुरक्षा दल द्वारा आगामी कार्यवाही की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन ब्लैक थंडर के अंतर्गत मेडिकल स्टोर व लैब की आड़ में अवैध रूप से जारी झोलाछापों की धर पकड़ हेतु जांच अभियान भी चलाया गया। हालांकि मौके पर किसी प्रकार की अनियमितता पकड़ में नहीं आई। कस्बे में स्वास्थ्य दल की सूचना के कारण कुछ दुकाने बंद भी मिली।

अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान डेंगू, मलेरिया, लू ताप घात तथा अन्य मौसमी बीमारियों के नियंत्रण हेतु जारी कार्यों की गहन समीक्षा की गई। खाजूवाला में हेचरी में गंबूसिया मछलियां न मिलने पर संयुक्त निदेशक डॉ चौधरी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और तत्काल नजदीकी हैचरी से मछलियां लाकर हेचरी के संचालन के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ तंवर ने यहां वार्ड में भर्ती मरीजों से उनके क्षेत्र में बीमारियों के प्रसार तथा अस्पताल में दी जा रही सेवाओं का फीडबैक लिया। एपिडेमियोलॉजिस्ट राठौड़ ने सभी स्टाफ को लू ताप घात से बचाव तथा एंटी लारवा गतिविधियों का गहन प्रशिक्षण दिया।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर स्वास्थ्य भवन में ली शपथ, नर्सिंग विद्यार्थियों ने निकाली रैली

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य भवन सभागार में नर्सिंग विद्यार्थियों के साथ संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, डाटा मैनेजर प्रदीप कुमार, सहायक मलेरिया अधिकारी अशोक व्यास, अजय भाटी व मालकोश आचार्य ने डेंगू से बचाव, मच्छरों की रोकथाम व डेंगू के उपचार प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी। लार्वा प्रदर्शित कर मच्छर के जीवन चक्र को समझाया गया। विद्यार्थियों को प्रत्येक रविवार ड्राई डे मनाते हुए अपने घर में एंटी लारवा गतिविधियां करने की शपथ भी दिलाई गई। नर्सिंग विद्यार्थियों ने रैली निकालकर तथा विभिन्न मोहल्ले में एंटी लारवा गतिविधियां कर डेंगू के विरुद्ध कड़ा संदेश प्रसारित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story