जैसलमेर को नं. 1 बनाने में जुटी नगर परिषद, ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर चलाया सफाई अभियान

जैसलमेर को नं. 1 बनाने में जुटी नगर परिषद, ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर चलाया सफाई अभियान
जैसलमेर को नं. 1 बनाने में जुटी नगर परिषद, ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर चलाया सफाई अभियान


जैसलमेर, 11 जून (हि.स.)। जैसलमेर नगर परिषद की ओर से ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर एक बार फिर श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वच्छ भारत अभियान के ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2024’ की गतिविधियों की कड़ी में मंगलवार को ‘आओ मिलकर बनाए अपने शहर को स्वच्छता में नंबर वन’ की थीम पर ये आयोजन हुआ।

नगर परिषद के कमिश्नर लजपाल सिंह ने बताया- हाल ही में आई तूफानी बारिश से गड़ीसर लेक के पूर्वी एवं उत्तरी-पश्चिमी घाटों पर उखड़कर गिरे वृक्षों व उनकी टहनियों के कचरा आदि को हटाने के लिए मंगलवार को एक बार फिर सफाई अभियान चलाया गया। लेक पर बारिश के पानी के साथ बह आई मिट्टी को नगर परिषद टीम एवं मनोज कुमार व सुलभ इंटरनेशनल की टीम द्वारा श्रमदान करके घाटों की सुव्यवस्थित सफाई दुबारा से की गई।

झाड़ियों को काटा, सिंगल यूज कचरा हटाया

इसी कड़ी में पूर्व में आयोजित किए गए विशेष सफाई अभियान को लगातार जारी रखते हुए गड़ीसर झील में पानी के आवक स्थल (बंधा) तक किनारे उगी बबूल की झाड़ियों का काटा गया। कमिश्नर लजपाल सिंह ने बताया कि सफाई अभियान के दौरान काफी मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक, शराब की खाली बोतलों का कचरा टीम द्वारा एकत्रित कर कचरा संग्रहण टैक्सियों एवं ट्रैक्टर-ट्रॉली के माध्यम से वहां से हटवाया गया।

लजपाल सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि गड़ीसर झील एक विश्व विख्यात मोन्यूमेन्ट है। जिससे स्वर्णनगरी में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलता इसे स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखना हर आमजन की जिम्मेदारी है। इस मौके पर सहायक अभियंता एसबीएम रेशु सिंह ने भी आमजन से अपील की है कि इस स्थल पर कचरा नहीं फैलावें। सिंगल यूज प्लास्टिक व अन्य कचरे को निर्धारित स्थान पर लगे कचरा पात्रों में डाले व यह गड़ीसर झील हमारी धरोहर है इसे स्वच्छ व सुन्दर बनाने में नगर परिषद का सहयोग करें।

श्रमदान कार्यक्रम के अवसर पर आयुक्त लजपाल सिंह, राजस्व अधिकारी पवन कुमार, प्रशांत टाटू, रेशु सिंह, धर्मेन्द्र यादव, स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेडर महेश व्यास, विमल गोपा, डीपीओ ऋषभ जायसवाल, हंसराज, सुशील कुमार यादव, नीरज बंसल, राजकुमार, किशन सिंह, चूनाराम चौधरी, नरेशपाल सिंह, पवन गोस्वामी, जुगलकिशोर शर्मा, भवानी सिंह, प्रभु सिंह, नगर परिषद कर्मचारी, नगर परिषद जमादार, मनोज कुमार एण्ड सुलभ इन्टरनेशनल टीम के सदस्य, मनोज मरोठिया, राकेश कुमार, मयंकर सिंह, विनायक शर्मा, अश्वनी सिंह, स्वच्छ सर्वेक्षण टीम, नगर परिषद व आम लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story