भीषण गर्मी से जैसलमेर को थोड़ी राहत

भीषण गर्मी से जैसलमेर को थोड़ी राहत
भीषण गर्मी से जैसलमेर को थोड़ी राहत


जैसलमेर, 13 मई (हि.स.)। जिले में पिछले दो दिन से भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। पिछले दो दिनों से दिन के तापमान में लगातार गिरावट हो रही थी। लेकिन पिछले 3 दिनों से रात का पारा 29 डिग्री के पार चल रहा था। जिससे दिन में तो भीषण गर्मी से राहत मिल गई थी। लेकिन रात में गर्मी चैन से सोने नहीं दे रही थी।

दरअसल, इन दिनों प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी बारिश का दौर चल रहा है। ठंडी हवाओं के आने से गर्मी का असर कम होने लगा है। सात दिनों के बाद रात का पारा वापस 27 डिग्री पर पहुंचा है। रविवार को दिन का पारा स्थित रहा। वहीं रात के पारे में 2 डिग्री की गिरावट हुई। अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री दर्ज किया गया। दिन व रात के पारे में 14 डिग्री का अंतर रहा।

प्रदेश में एक बार फिर हीटवेव का दौर शुरू होने वाला है। कृषि मौसम वैज्ञानिक अतुल गालव ने बताया कि तीन दिन मौसम साफ रहेगा। इस दौरान तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। उसके बाद 16 मई से पश्चिमी जिले जैसलमेर में लू चलने लगेगी। जिससे भीषण गर्मी का असर देखने को मिलेगा। 16 मई को तापमान 44-45 डिग्री रहने की संभावना है। जैसलमेर में 3 मई से गर्मी के तेवर तीखे हो गए थे। बीच में तापमान में उतार चढ़ाव को दौर चला। 7 मई से गर्म हवाएं चलने लगी। सूर्य की तपिश और गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को झुलसा दिया था। 10 मई तक गर्म हवाओं का असर तेज रहा। इस बीच इस सीजन में पहली बार दिन का पारा 45 डिग्री व रात का पारा 29 डिग्री के पार चला गया। दो दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के चलते लू व गर्मी से राहत मिली हुई है। लेकिन तीन दिन बार प्रदेश भर में हीटवेव चलेगी। जिससे तापमान फिर से 45 डिग्री पर पहुंच जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story