चाकसू में भरा शीतला माता का लक्खी मेला, 80 सीसीटीवी कैमरों से हुई मेले की निगरानी

चाकसू में भरा शीतला माता का लक्खी मेला, 80 सीसीटीवी कैमरों से हुई मेले की निगरानी
चाकसू में भरा शीतला माता का लक्खी मेला, 80 सीसीटीवी कैमरों से हुई मेले की निगरानी


जयपुर, 01 अप्रैल (हि.स.)। लोक पर्व बास्योड़ा पर चाकसू में स्थित शील डूंगरी में प्रसिद्व शीतला माता मंदिर में शीतला सप्तमी पर सोमवार को वार्षिक लक्खी मेला लगा। सैंकड़ो की संख्या में श्रद्धालु मेले में पहुंचे। महिलाओं ने शीतला माता का विधि–विधान से पूजन कर ठंडे पकवानों का भोग लगाया। अपने परिवार की सुख शांति की कामना की। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता के चरणामृत से बच्चों में होने वाले चैचक सहित कई रोग दूर होते हैं।

शीतला अष्टमी पर हर वर्ष लगने वाले वार्षिक मेले के लिए मंदिर प्रशासन ने एक सप्ताह पहले ही मेले की तैयारी पूरी की थी। मंदिर प्रशासन ने मंदिर के आसपास साफ- सफाई ,रोशनी ,पानी सहित अन्य सुविधाओं को लेकर एक सप्ताह पहले ही एक बैठक की और सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध कराई।

मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री लक्ष्मण प्रजापति ने बताया कि लक्खी मेला लगने से पहले मंदिर परिसर में रंग रोगन करके विशेष सजावट कराई गई। इसी के साथ मंदिर की सीढ़ियों पर दो एलईडी स्क्रीन लगाई गई। जिससे श्रद्धालु माता के लाइव दर्शन कर सकें।

शीतला माता लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने पहले से ही मोर्चा संभाल लिया। मंदिर में भीड़ के चलते किसी भी तरह की कोई भगदड़ या अनहोनी ना हो इसके लिए तीन से अधिक पुलिस के जवानों व अधिकारियों ने मोर्चा संभाला।

सहायक पुलिस आयुक्त चाकसू सुरेंद्र सिंह ने बताया कि शीतला सप्तमी के मेले में निगरानी के लिए 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। जिसमें तीन अलग-अलग जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए गए। जहां पर तैनात पुलिस प्रशासन ने कैमरों की बारिकी से निगरानी की। इसी के साथ मेले में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहा।

हिंदुस्तान समाचार /दिनेश सैनी

/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story