शंखनाद के साथ बहन सुभद्रा के साथ रथ में विराजमान हुए जगन्नाथ  महाराज

शंखनाद के साथ बहन सुभद्रा के साथ रथ में विराजमान हुए जगन्नाथ  महाराज


जयपुर, 9 जुलाई (हि.स.)। श्री गिरिधारी दाऊजी मंदिर, इस्कॉन जयपुर अध्यक्ष पंचरतन दास के सानिध्य में मंगलवार को इस्कॉन जयपुर के द्वारा श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का केडिया पैलेस चौराहा, मुरलीपुरा स्कीम, सीकर रोड से आयोजन किया गया। दोपहर 4 बजे भगवान श्री जगन्नाथ उनके भाई भगवान बलदेव और बहन सुभद्रा महारानी को शंखनाद करके रथ पर विराजमान किया गया। भगवान का रथ पूरी तर्ज पर देशी व विदेशी फूलों से सजा हुआ था।

वृंदावन से आई पोशाक की धारण, आकर्षण सोने-चांदी के आभूषण किए धारण

रथ यात्रा के दौरान भगवान ने वृंदावन से आई नूतन पोशाक धारण की हुई थी। भगवान जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा महारानी ने आकर्षक सोने व चाँदी के आभूषण धारण के साथ देशी व विदेशी फूलों का श्रृंगार भी धारण किया हुआ था । साथ ही रथ के गर्भगृह के बाहर इस्कॉन के संस्थापक आचार्य ए.सी भक्तिवेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद का विग्रह भी विराजमान था। रथ पर पुजारी के द्वारा भगवान को छप्पन भोग व अनेकों व्यंजनों का भोग धराया गया।

जयपुर सांसद ने की भगवान जगन्नाथ जी प्रथम आरती

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जयपुर शहर सांसद मंजु शर्मा ने भगवान की रथ पर प्रथम आरती उतारी साथ ही साथ कार्यक्रम अध्यक्ष पर्यटन विभाग के सह निदेशक राजेश शर्मा ने रथ के आगे सड़क पर स्वर्णमय झाडू से सफाई की । जिसके दोनों अतिथियों ने रथ को खेचकर रवाना किया । इस अवसर पर इस्कॉन जयपुर परिचालन समिति के चेयरमैन ज्योति कुमार माहेश्वरी , वाइस चैरमन सुरेश कुमार पोद्दार, आईसी अग्रवाल , जयपुर शहर के प्रमुख उद्योगपति व समाजसेवी ओम प्रकाश मोदी, आर.सी. गुप्ता, संजय साबू ,मधुसूदन फतेहपुरिया व व्यापार मंडलों के अध्यक्ष व क्षेत्र के नगर निगम पार्षद भी उपस्थित रहे । इस्कॉन के देशी व विदेशी भक्तों द्वारा यात्रा मार्ग पर हरिनाम संकीर्तन व जय जगन्नाथ का कीर्तन किया । इस अवसर पर हजारों भक्तों ने रथ को खेचा व दर्शन किया ।

इन मार्गों से होकर गुजरी भगवान की रथयात्रा

भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा केडिया पैलेस चौराहा से माताजी मंदिर ,प्रताप नगर चौराहा, वी मार्ट सर्कल यात्रा ,सीकर रोड न -1, सीकर रोड न -2 ,लाल डब्बा चौराहा ,मुरलीपुरा स्कीम सर्किल से होते हुए केडिया पैलेस चौराहा पर रथ यात्रा का समापन हुआ । रास्ते में जगह जगह व्यापार मंडलो के द्वारा रथ का स्वागत किया गया ।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / दिनेश सैनी / संदीप माथुर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story