इंडोनेशिया के कलाकार बीकानेर में करेंगे रामायण का मंचन, मतदान का देंगे संदेश

इंडोनेशिया के कलाकार बीकानेर में करेंगे रामायण का मंचन, मतदान का देंगे संदेश
इंडोनेशिया के कलाकार बीकानेर में करेंगे रामायण का मंचन, मतदान का देंगे संदेश


बीकानेर, 4 अप्रैल (हि.स.)। आगामी रामनवमी 17 अप्रैल, बुधवार को संभाग मुख्यालय के रेलवे स्टेडियम में इंडोनेशिया से आए अंतरराष्ट्रीय कलाकार रामायण का मंचन करेंगे। बाकायदा ध्यान के साथ रामायण एक्ट करते हुए शत-प्रतिशत मतदान का भी संदेश देंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक नवीन मेघवाल ने गुरुवार को बताया कि इंडोनेशिया के बाली में एक प्रसिद्ध डांस होता है उसके बाद राम आते हैं। उनके द्वारा की गयी रिसर्च में पता चला कि 15 मिनट तक पंचतत्वों का आह्वान किया जाता है उसके बाद राम के बारे में कुछ जानना है और खुद को ध्यान में रहना है साथ ही अपने अंदर के तत्वों को तथा वातावरण को बेलेंस करते हुए ध्यान लगाना है। उसके बाद रामायण मंचन होता है। इसी परिप्रेक्ष्य में रामनवमी के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ शत-प्रतिशत मतदान का संदेश देने के लिए जागरुक किया जाएगा। एक प्रश्न के उत्तर में नवीन ने बताया कि श्रीराम न केवल सबके बल्कि भारत की आत्मा है।

'ध्यान से मतदान' कार्यक्रम 10 अप्रैल से

अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक नवीन मेघवाल ने यह भी बताया कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का महापर्व लोकसभा चुनाव धीर-धीरे अपनी गति पकड़ रहा है और इस गति के साथ ही चुनावी समीकरण भी बदल रहे हैं। प्रचार के रोमांच में दिन प्रतिदिन लोगों की मनोदशा भी बदल रही है। इस रोमांच और बदलती मनोदशा के कारण कई मतदाता माहौल के वशीभूत होकर अपना मतदान कर देते हैं जिसके कारण अनजाने ही वो अपने मत का ग़लत इस्तेमाल कर जाते हैं। 'ध्यान से मतदान' कार्यक्रम-श्लोगन के साथ मतदाताओं का ध्यान केंद्रित करने का एक प्रयास है। नवीन मेघवाल तथा समत्वम् ट्रस्ट के तत्वावधान में कार्यक्रम द्वारा मतदाताओं को सजगता और विवेक के साथ मत करने का आह्वान किया जाएगा। विशेषत: नये मतदाताओं को ध्यानपूर्वक मत करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। यह कार्यक्रम 10 अप्रैल से अलग-अलग कोचिंग इंस्टिट्यूट, स्कूल, संस्थान में विद्यार्थियों और आम जनता के लिए होंगे। मेघवाल के साथ उनके प्रशिक्षित किए हुए 10-12 किन्नर योग शिक्षक भी भाग लेंगे। समत्वम् के प्रधान ट्रस्टी पुनीत शर्मा ने बताया कि यह बीकानेर की धरा पर अपनी तरह का पहला और अनूठा कार्यक्रम होगा। इस मुहिम में सिंथेसिस, रोट्रेक्ट क्लब बीकानेर, रोटरी क्लब बीकानेर रॉयल्स, बीकानेरी कलाकार आर मोबाइल एक्सेसरीज, एमबी एडवरटाइजिंग, कॉन्सेप्ट कोचिंग, खेल सेल स्पोट्र्स, प्रॉविक जॉब एंड प्लेसमेंट, बिकालाल होटल एंड रेस्टोरेंट, इन्नेट सहयोगी रहेंगे।

इस अवसर पर समत्वम् के प्रधान ट्रस्टी पुनीत शर्मा, पंकज पारीक, मनोज बजाज, नीतेश स्वामी, विनय हर्ष सहित अनेक मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story