गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों ने सूनसान कर दीं बाड़मेर की सड़कें

गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों ने सूनसान कर दीं बाड़मेर की सड़कें
गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों ने सूनसान कर दीं बाड़मेर की सड़कें


बाड़मेर, 16 मई (हि.स.)। शहर में तेज आंधी व कहीं इलाकों में हुई बारिश का दौर थमने के बाद भीषण गर्मी का कहर फिर शुरू हो गया है। गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों ने सड़कें सुनसान कर दी हैं। शहर के कई इलाकों में कर्फ्यू जैसा नजर देखने को मिला है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 44 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान बढ़कर 31.2 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिन तक हीटवेव चलने के साथ गर्मी बढ़ेगी। तापमान 45 डिग्री से पार पहुंचने की संभावना है।

अप्रैल माह में चार-पांच पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से गर्मी का असर कम रहा है। लेकिन मई माह की शुरूआत से गर्मी के तेवर तेज हो गए। सात मई से हीट-वेव के चलते तापमान 45.2 डिग्री और 8 मई 46 डिग्री 9 मई को 45 डिग्री और 10 मई को 45.2 डिग्री पहुच गया था। सात और 8 मई को बाड़मेर पूरे देश में सबसे गर्म रहा था। इसके बाद नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने से तापमान में भी गिरावट आई। बीते दो दिन में जिले में कहीं-कहीं इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी हुई है। इसके बाद मौसम के मिजाज व तापमान दोनों में बदलाव हुआ। लेकिन बुधवार से तेज गर्मी फिर से शुरू हो गई। बुधवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया था।

गुरुवार को सुबह सूरज की किरणें निकलने के साथ भीषण गर्मी शुरू हो गई। दोपहर तक आसमान में आग बरसनी शुरू हो गई। शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। दोपहर के समय लोग घरों से बाहर नहीं निकले। जरूरी काम होने पर पानी की बोतलें और शरीर को कपड़े से ढक कर निकलते नजर आए। इधर नींबू पानी और गन्ने जूस की दुकानों पर भीड़ नजर आई। गुरुवार को न्यूनतम तापमान में 2.6 बढ़कर 30.2 डिग्री पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी आगामी कुछ दिनों तक हीट-वेव चलने के साथ यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, तेज गर्मी के साथ लू चलने की संभावना है। तापमान भी 45 डिग्री से पार पार पहुंच सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story