पूर्वी राजस्थान के लिए वरदान साबित होगी ईआरसीपी : मुख्यमंत्री

पूर्वी राजस्थान के लिए वरदान साबित होगी ईआरसीपी : मुख्यमंत्री
पूर्वी राजस्थान के लिए वरदान साबित होगी ईआरसीपी : मुख्यमंत्री


जयपुर, 13 फ़रवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी अंचलों में युवाओं को उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने एवं किसानों को राहत पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। हमारी सरकार ने किसानों के हित में तत्परता से कार्य करते हुए संशोधित पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना (एकीकृत ईआरसीपी) को मूर्त रूप देने का मार्ग प्रशस्त किया है। इस परियोजना से पूर्वी राजस्थान को भरपूर पानी उपलब्ध हो सकेगा।

मुख्यमंत्री शर्मा मंगलवार को भरतपुर के महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय परिसर में महाराजा सूरजमल की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा के अनावरण एवं लोकार्पण के समय युवाओें से संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। शर्मा ने कहा कि महाराजा सूरजमल के पराक्रम की गाथा को सदैव याद किया जाता है। उनकी प्रशासकीय क्षमता, दूरदर्शिता एवं अद्वितीय युद्ध कौशल की कला नई पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत है। उन्होंने कहा कि गत वर्षों में पेपरलीक की घटनाओं से प्रदेश के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ। हमारी सरकार ने इन मामलों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है और इन मामलों में दोषी एक-एक व्यक्ति को सजा दिलाई जाएगी। अब तक 25 व्यक्तियों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। साथ ही, हमारी सरकार ने प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। प्रदेश को गैंगवार से मुक्त करने की दिशा में टास्कफोर्स गठित की गई है ताकि गैंग्स के सिंडिकेट को पूर्ण रूप से खत्म किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढना होगा, यह समय सपनों को उड़ान देने एवं जीवन को सफलता के शिखर तक ले जाने का है, सरकार युवाओं के उत्थान एवं सपने साकार करने के लिये कृत-संकल्पित है। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में सुविधाओं के विस्तार के हर सम्भव प्रयास करेगी। शर्मा ने कहा कि खेल क्षेत्र में युवाओं को मौका देने के लिए गांव से लेकर कस्बे तक खेल सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। राज्य सरकार ने ओलम्पिक में भाग लेने के लिए प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को ट्रेनिग, किट, कोच सहित सभी विश्वस्तरीय सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए मिशन ओलम्पिक-2028 की घोषणा की है। इसके लिए जयपुर में सेंटर आफ एक्सीलेंस फॉर स्पोट्र्स भी स्थापित किया जाएगा।

शर्मा ने कहा कि एकीकृत ईआरसीपी परियोजना को हर हाल में पांच साल में पूरा किया जाएगा। ईआरसीपी परियोजना के माध्यम से पूर्वी राजस्थान के लिए पेयजल व सिंचाई हेतु भरपूर पानी उपलब्ध हो सकेगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार की डबल इंजन सरकार ने मात्र सवा महीने में इसमें आ रही बाधाओं को दूर कर इस परियोजना को मूर्त रूप देने का मार्ग प्रशस्त किया है, जबकि गत सरकार ने इस परियोजना को लटका कर रखा था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए उज्ज्वला योजना सहित चयनित बीपीएल परिवार की महिलाओं को 450 रूपए में एलपीजी सिलैण्डर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री की हर गारंटी को हम पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने अपने पहले बजट में किसानों को देय सम्मान निधि की राशि दो हजार रूपए बढ़ाकर आठ हजार करने एवं गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 125 रूपए प्रति क्विंटल का अतिरिक्त बोनस देने जैसे महत्वपूर्ण निर्णय किए हैं। उन्हाेंने कहा कि भरतपुर संभाग में आने वाले वर्षों में विकास तेजी से बढे़गा। पेयजल, शिक्षा एवं चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ आधारभूत संरचनाओं का यहां विकास किया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आजादी के अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत विश्वभर में शिक्षा का प्रमुख केन्द्र रहा है अब हमें ऐतिहासिक महापुरूषों से प्रेरणा लेते हुये विश्वभर में भारत का नाम रोशन करना होगा। उन्होंने सांस्कृतिक पुनरोद्धार के लिये युवाओं को आगे आने का आह्वान किया। गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़म ने सरकार द्वारा युवाओं के विकास के लिये उठाये गये कदमों की जानकारी देते हुये युवाओं को विकसित भारत के संकल्प में भागीदार बनने का आह्वान किया। कुलपति प्रो. रमेश चन्द्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुये विश्वविद्यालय के नवाचारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराजा सूरजमल की स्थापित की गई प्रतिमा 21 फीट ऊंची तथा 5 हजार 500 किलोग्राम वजनी है इससे युवाओं को महाराजा सूरजमल के बलिदान, शौर्य की प्रेरणा मिलती रहेगी। इस अवसर पर विधायक बहादुर सिंह कोली, नौक्षम चौधरी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story