जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने किया जेलों का निरीक्षण

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने किया जेलों का निरीक्षण
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने किया जेलों का निरीक्षण


जयपुर, 16 मई (हि.स.)। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशों की अनुपालना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने गुरुवार को केंद्रीय कारागृह, महिला जेल एवं जिला संप्रेषण गृह का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बंदियों के लिए कारागृह प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही आवास एवं साफ सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही कारागृह अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।

निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर महानगर-प्रथम के सचिव राजेन्द्र बंशीवाल एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर महानगर द्वितीय की सचिव पल्लवी शर्मा द्वारा केन्द्रीय कारागृह में निरुद्ध बंदियों से संवाद भी किया गया तथा बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में जानकारी प्रदान की। इस दौरान पात्र बंदियों को विधिक सहायता के लिए आवेदन भरवाए गए।

महिला जेल के निरीक्षण के दौरान सचिव ने महिला बंदियों को उनके विधिक अधिकार एवं विधिक सहायता के बारे में जागरुक किया। इस दौरान सचिव ने जिला संप्रेषण गृह का भी निरीक्षण किया। उन्होंने किशोरों को प्रदान की जा रही तमाम सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा विधिक सहायता के बारे में जानकारी प्रदान की।

निरीक्षण के साथ ही सचिव ने विधिक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया तथा बंदियों, महिलाओं एवं किशोरों को उनके मौलिक अधिकार, विधिक सेवा प्राधिकरण के विभिन्न आयाम, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित साक्षी संरक्षण जैसी अन्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story