लोकसभा चुनाव : 9 और 16 अप्रैल से ईवीएम और वीवीपीएटी की कमिश्निंग का कार्य होगा आरंभ

लोकसभा चुनाव : 9 और 16 अप्रैल से ईवीएम और वीवीपीएटी की कमिश्निंग का कार्य होगा आरंभ
लोकसभा चुनाव : 9 और 16 अप्रैल से ईवीएम और वीवीपीएटी की कमिश्निंग का कार्य होगा आरंभ


जयपुर, 4 अप्रैल (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में लोकसभा आम चुनाव 2024 के प्रथम चरण के लिए एम-3 ईवीएम बीयू, सीयू एवं वीवीपेट का द्वितीय रेंडमाइजेशन 5 अप्रेल को किया जाएगा वहीं दूसरे चरण के चुनावों के लिए 13 अप्रेल को रैंडमाइजेशन होगा। ईवीएम वीवीपीएटी मशीनों की कमिश्निंग के लिए BEL इंजीनियरों द्वारा सभी प्रथम चरण के संबंधित जिलों में 9 अप्रेल से एवं द्वितीय चरण के संबंधित जिलो में ईवीएम मशीनों की कमिश्निंग कार्य 16 अप्रेल से प्रारंभ किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि एम-3 ईवीएम बीयू, सीयू एवं वीवी पेट का द्वितीय रेंडमाइजेशन चुनाव पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में होगा। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो के साथ ही चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी भी उपस्थित रहेंगे। मतदान से पहले ईएमएस सॉफ्टवेर का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी को दो बार रेंडमाइज़ किया जाता है। पहली बार इन्हें लोकसभा क्षेत्र आवंटित करने के लिए 19 और 20 मार्च को किया गया था। अब दूसरी बार मतदान केंद्र आवंटन के लिए प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव क्षेत्रों के लिए 5 अप्रेल एवं द्वितीय चरण के चुनावों के लिए 13 अप्रैल को रेंडमाइज़ किया जाना है।

गुप्ता ने बताया कि 19 एवं 26 अप्रेल को होने वाले मतदान के लिए लगभग 2 लाख ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया जा रहा हैं। किसी भी स्तर पर कोई तकनीकी समस्या ना आए इसके लिए अधिकारियों को कई बार प्रशिक्षण दिए जा चुके हैं। कोई भी तकनीकी समस्या का अविलंब निस्तारण करने के भी निर्देश दिए जा चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story