विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान कैम्प का आयोजन होगा 14 जून को

विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान कैम्प का आयोजन होगा 14 जून को
विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान कैम्प का आयोजन होगा 14 जून को


बीकानेर, 11 जून (हि.स.)। आगामी 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस है। हर साल दुनिया भर के देश विश्व रक्तदाता दिवस मनाते हैं। यह कार्यक्रम सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं को उनके जीवन रक्षक रक्त उपहार के लिए धन्यवाद देने का कार्य करता है।

विश्व रक्तदाता डे के खास मौके और महेश नवमी से एक दिन पूर्व माहेश्वरी सभा (शहर) बीकानेर द्वारा शुक्रवार, 14 जून को जस्सूसर गेट के बाहर माहेश्वरी सदन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। अध्यक्ष अनिल सोनी (झूमरसा) ने बताया कि शिविर का समय प्रात: 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। सोनी ने बताया कि नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरतमंद की मदद हो सकेगी। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि अधिक से अधिक रक्तदान शिविर में भाग लेकर रक्त का दान करें ताकि जरुरतमंद की मदद की जा सके। सोनी ने बताया कि माहेश्वरी युवा संगठन द्वारा रक्तदान करने वाले रक्तवीरों को जैविक गमले के साथ पौधा वितरित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story