भाजपा की ग्राम परिक्रमा यात्रा सोमवार से

भाजपा की ग्राम परिक्रमा यात्रा सोमवार से
भाजपा की ग्राम परिक्रमा यात्रा सोमवार से


जयपुर, 11 फ़रवरी (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सोमवार को मुजफ्फरनगर के शुक्रताल से ‘‘ग्राम परिक्रमा यात्रा’’ की शुरूआत करेंगे। राजस्थान में परिक्रमा यात्रा 11 हजार ग्राम पंचायतों सहित वार्डों में निकाली जाएगी। इस दौरान गांवों में किसान चौपाल का आयोजन होगा। अभियान की कमान भाजपा किसान मोर्चा संभालेगा।

यह जानकारी रविवार को भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री रामनरेश तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रव्यापी अभियान को सफल बनाने के लिए किसान मोर्चा ने प्रदेश व जिला स्तर पर समितियां गठित कर दी हैं। छह सदस्यीय प्रदेश समिति में संयोजक के रूप में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष भागीरथ चौधरी, सदस्य मोर्चा के महामंत्री ओपी यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष खीमाराम चौधरी व गणपत सिंह राठौड़, प्रदेश मीडिया प्रभारी राजेश ढाका व प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी गुरजंट सिंह धालीवाल को शामिल किया गया है। इसके अलावा जिलों की जिला समिति में कुल आठ सदस्य होंगे, इनमें मोर्चा के जिलाध्यक्ष संयोजक, पांच कार्यक्रम प्रभारी, जिला मीडिया प्रभारी व जिला सोशल मीडिया प्रभारी सदस्य होंगे।

तिवारी ने बताया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 12 फरवरी को मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) के शुक्रताल से किसान मोर्चा ग्राम परिक्रमा यात्रा का शुभारंभ करेंगे। किसानों एवं मजदूरों की आकांक्षाओं को जानने के उद्देश्य से एक महीने चलने वाली ग्राम परिक्रमा यात्रा में भाजपा सरकार के विकास कार्यों की जानकारी को देश के दो लाख से अधिक गांवों में पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी के तहत राजस्थान में भी इसी दिन से अभियान का शुभारंभ होगा। इस ग्राम परिक्रमा यात्रा के शुभारंभ का सीधा प्रसारण देश के सभी संगठनात्मक जिलों में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक संगठनात्मक जिले में होने वाले सीधे प्रसारण समारोह में हजारों की संख्या में किसानों को आमंत्रित किया गया है।

किसान मोर्चा के प्रदेश प्रभारी मोतीलाल मीणा ने बताया कि यात्रा का शुभारंभ गाय, हल, ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्रों का पूजन करके किया जाएगा। यात्रा के माध्यम से गांव में किसान मजदूर चौपाल लगाकर पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार के किसान हितैषी गारंटेड योजनाओं पर चर्चा होगी। इनमें खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कृषि क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा पीएम-किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा आमजन के सामने रखा जाएगा। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा किसानों व मजदूरों के लिए किए गए विकास कार्यों से भी अवगत कराया जाएगा। वहीं, जल संरक्षण, ग्राम स्तर पर डिजिटल भुगतान को बढावा देना, स्वच्छता अभियान, वोकल फॉर लोकल, घरेलू पर्यटन में वृद्धि, जैविक खेती के बारे में जागरूकता बढाना, बाजरा जैसे सुपरफूड की खपत को बढावा देना, ग्रामीण खेल और फिटनेस को बढावा देना व आर्थिक रूप से वंचितों की मदद करना इस अभियान की प्राथमिकता रहेगी।

भाजपा के संकल्प पत्र के लिए लेंगे सुझाव किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भागीरथ चौधरी ने बताया कि किसान चौपाल में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए किसानों-मजदूरों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प पत्र हेतु सुझाव व उनकी आकांक्षाएं जानी जाएंगी। तत्पश्चात डोर-टू-डोर अभियान चलाकर योजनाओं का पम्पलेट वितरित किया जाएगा। यह यात्रा प्रत्येक जिले में प्रतिदिन पांच गांवों में आयोजित की जाएगी। इस पूरे अभियान की प्रदेश स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी,जिसकी रिपोर्ट राष्ट्रीय संगठन को भेजी जाएगी।

किसान चौपाल में ये रहेंगे मौजूद किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री ओपी यादव ने बताया कि प्रत्येक जिले में होने वाले कार्यक्रमों में भाजपा के स्थानीय सांसद, विधायक, निर्वाचित प्रतिनिधि, भाजपा मंडल अध्यक्ष, जिला पदाधिकारी, सेवानिवृत कर्मचारी, वकील, डॉक्टर, भूतपूर्व सैनिक, वरिष्ठ भाजपा किसान मोर्चा कार्यकर्ता, ग्राम-पंचायत के वरिष्ठ एवं प्रभावशाली और गणमान्य नागरिक मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि भाजपा के संगठनात्मक सभी 44 जिलों में 12 फरवरी को उद्घाटन समारोह होंगे,जिनमें मुख्य वक्ता के रूप में केंद्रीय मंत्री, सांसद, प्रदेश के कैबिनेट व राज्य मंत्री, स्थानीय विधायक मौजूद रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story