टिकट चेकिंग में सख्ती कर बीकानेर रेल मंडल ने बढ़ाया राजस्व

टिकट चेकिंग में सख्ती कर बीकानेर रेल मंडल ने बढ़ाया राजस्व
टिकट चेकिंग में सख्ती कर बीकानेर रेल मंडल ने बढ़ाया राजस्व


बीकानेर, 11 जून (हि.स.)। उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल द्वारा ट्रेनों में बिना टिकट अथवा अनाधिकृत टिकट के साथ यात्रा करने तथा तय सीमा से अधिक सामान के साथ यात्रा की रोकथाम के लिए लगातार टिकट चेकिंग की जा रही है। इसके अंतर्गत समय समय पर अधिकारियों के नेतृत्व में टीम गठित कर विशेष अभियान भी चलाया जाता है।

रेलवे के सीनियर डीसीएम महेश कुमार जेवलिया के अनुसार इस वर्ष माह मई 2024 में की गई टिकट चेकिंग में अनाधिकृत टिकट और अनबुक्ड लगेज के साथ यात्रा करने के 24,658 मामले दर्ज किए जिससे रेलवे को 01 करोड़ 15 लाख 17 हजार रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ जो पिछले वर्ष मई 2023 में लगभग 21 हजार प्रकरणों से प्राप्त आय 95 लाख 53 हजार रूपए से 20.56 प्रतिशत अधिक है। इस वर्ष माह अप्रैल 2024 में भी टिकट चेकिंग से 01 करोड़ 11 लाख 34 हजार का राजस्व प्राप्त किया गया था। इस तरह इस वित्तीय वर्ष के दो माह में टिकट चेकिंग से बीकानेर मंडल को 2 करोड़ 26 लाख 51 हजार रूपए की आय हुई जो पिछले वर्ष 2023-24 की इसी अवधि के दौरान टिकट चेकिंग से हुई आय 1 करोड़ 81 लाख 35 हजार से 24.90 प्रतिशत अधिक है।

टिकट चेकिंग में की जा रही सख्ती आगे भी जारी रहेगी अतः रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि वह उचित यात्रा टिकट लेकर निर्धारित कोच में बैठकर ही अपनी यात्रा करें।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story