एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, अभी राजस्थान में तेज गर्मी का दौर

एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, अभी राजस्थान में तेज गर्मी का दौर
एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, अभी राजस्थान में तेज गर्मी का दौर


जयपुर, 31 मार्च (हि.स.)। राजस्थान के मौसम में बदलाव जारी है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में पांच-छह अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। ऐसी संभावना है कि इस विक्षोभ के असर से राजस्थान के कुछ जिलों में अचानक बारिश की बौछारें गिरे। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले चार दिन राज्य में हीट वेव नहीं चलेगी।

मौसम विज्ञानियों का मानना है कि रविवार को जयपुर का मौसम शुष्क रहा। तीखी धूप निकली। हवा चलने की वजह से तीखी धूप ने आमजन को गर्मी का अहसास नहीं करवाया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि एक अप्रैल को जयपुर के आसमान पर बादल छा सकते हैं। उदयपुर में सुबह से तेज हवाओं का जोर रहा। इसके कारण तापमान में गिरावट आई, वहीं गर्मी का प्रभाव भी कम हुआ। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के शेष भागों में आगामी चार-पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा। अजमेर में ग्रीष्म ऋतु के लिहाज से अप्रैल, मई और जून प्रमुख होते हैं। हिंदू केलैंडर के अनुसार इन्हें चैत्र-वैशाख, ज्येष्ठ और आषाढ़ कहा जाता है। इस दौरान भीषण गर्मी, लू के थपेड़ों के साथ-साथ तापमान में बेतहाशा बढ़ोतरी होती है। इस दौरान धूल भरे अंधड़, बरसात भी होती है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story