लोकसभा चुनाव : शत प्रतिशत मतदान के लिए 'आओ बूथ चले अभियान'

लोकसभा चुनाव : शत प्रतिशत मतदान के लिए 'आओ बूथ चले अभियान'
लोकसभा चुनाव : शत प्रतिशत मतदान के लिए 'आओ बूथ चले अभियान'


जयपुर, 3 अप्रैल (हि.स.)। राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 में शत प्रतिशत मतदान के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में प्रथम चरण के तहत मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों में ‘आओ बूथ चले अभियान’ के तहत विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

प्रदेशभर में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मतदान दिवस नजदीक आने के साथ-साथ जागरूकता गतिविधियों को और बढ़ाया जा रहा है। राज्य निर्वाचन विभाग के विभिन्न जागरुकता अभियानों में मतदाताओं की शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए 7 और 14 अप्रैल को बूथ स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें सभी संबंधित विभागों के कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शत प्रतिशत मतदान के उद्देश्य से प्रथम चरण वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर 7 और 14 अप्रैल को विशेष मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आओ बूथ चले अभियान के तहत मतदान केंद्रों पर मतदाता मार्गदर्शिका और मतदाता पर्ची के वितरण सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, नागौर और सीकर जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रथम चरण के मतदान के लिए 23,651 मतदान केंद्र एवं 719 सहायक मतदान केंद्रों को मिलाकर कुल 24,370 मतदान केंद्र हैं।

बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे, बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान

गुप्ता ने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्र पर सेल्फी पाइंट लगाए जाएंगे। मतदान के बाद यहां सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट करने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बेस्ट सेल्फी को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही, सुबह 7 से 10 बजे तक हैप्पी आवर्स में मतदान करने वाले मतदाताओं से वृक्षारोपण करवाकर सम्मानित किया जाएगा। नवविवाहित वर-वधु द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। संयुक्त परिवार की तीन पीढ़ियों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता-पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सम्मानित किया जाएगा।

बूथ स्तर पर जागरूकता गतिविधियां

प्रथम चरण में 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। इन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर 7 और 14 अप्रैल को निम्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों आयोजित की जाएंगी

मतदान दिवस पर बूथ पर उपलब्ध पीने के पानी, बैठने की व्यवस्था, छाया सहित विशेष योग्यजन एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए रैम्प, व्हीलचेयर और परिवहन की सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा। साथ ही, विशेष योग्यजन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कतार से इतर प्राथमिकता के आधार पर मतदान के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा।

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम, मतदाता क्रमांक की जानकारी प्रदान की जाएगी। वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल और केवाईसी एप के बारे में जागरूक किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर स्थानीय शुभंकर के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश भी दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story