राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम : तीसरी से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए तीन दिसम्बर को विशेष पीटीएम के निर्देश

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम : तीसरी से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए तीन दिसम्बर को विशेष पीटीएम के निर्देश


बीकानेर, 23 नवम्बर (हि.स.)। राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम (आरकेएसएमबीके) के अंतर्गत आगामी तीन दिसम्बर को दोपहर 12 बजे से कक्षा तीन से आठवीं के समस्त विद्यार्थियों के लिए विशेष पीटीएम के माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं।

आदेशानुसार अभिभावकों के साथ रिपोर्ट कार्ड एवं रिपोर्ट कार्ड की दक्षता आधारित समीक्षा साझा करने, वंचित रहीं दक्षताओं की प्राप्ति के लिए अतिरिक्त प्रयास में अभिभावकों से अपेक्षा के लिए विमर्श करने तथा विद्यार्थी के प्रदर्शन को निरंतर रखने अथवा उसमें और सुधार के लिए प्रयासों के लिए कक्षाध्यापक/विषयाध्यापक के प्रत्येक अभिभावक के साथ समन्वय को 3 दिसम्बर को आरकेएसएमबीके आकलन-1 के विशेष अध्यापक-अभिभावक बैठक (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा।

पीटीएम पूर्व तैयारी के लिए कक्षा तीन से आठवीं के समस्त विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड डाउनलोड करने, एक सप्ताह पहले अभिभावकों को निमंत्रण देकर सूचित करने, विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों के निमंत्रण की सूचना भिजवाने, जनप्रतिनिधियों/प्रतिनिधियों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं को स्वयं संस्था प्रधान आमंत्रित करने, पीटीएम की सूचना विद्यालय के सूचना पट्ट तथा सोशियल मीडिया में साझा कर इसे प्रचारित करने, विद्यालय की साफ-सफाई एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

शिक्षा निदेशक अग्रवाल द्वारा जारी निर्देशानुसार पीटीएम वाले दिन 3 दिसम्बर को विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों के साथ रिपोर्ट कार्ड को साझा करना, विद्यार्थियों द्वारा किए गए विषयवार-दक्षतावार प्रदर्शन के सम्बन्ध में विषयाध्यापकों व अभिभावकों की चर्चा करवाना, विद्यार्थियों से सम्बन्धित लाभकारी प्रोत्साहन विभागीय योजनाओं/कार्यक्रमों को नोटिस बोर्ड पर चस्पा करना शामिल है। इसके अलावा विद्यार्थियों द्वारा पूर्व पीटीएम के उपरांत प्राप्त उपलब्धियों (यथा प्रतियोगिताओं में अवार्ड अथवा जिला-राज्य स्तर पर भागीदारी आदि) को नोटिस बोर्ड पर चस्पा करना, विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए चार्ट/पोस्टर/मॉडल का प्रदर्शन करना, पीटीएम के चित्रों को विद्यालया या ब्लॉक के सोशियल मीडिया पर शेयर करना, पीटीएम में भाग लेने वाले अभिभावकों का विवरण शाला दर्पण मॉड्यूल में प्रविष्ट करना भी शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story