प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 28 नवम्बर को

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 28 नवम्बर को


जयपुर , 25 नवंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन आगामी 28 नवम्बर को चिकित्सा संस्थानों पर किया जायेगा। जिसमें उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनका इलाज करने के साथ पोषण युक्त आहार की जानकारी प्रदान की जायेगी। गौरतलब है कि राज्य स्तर के निर्देशानुसार प्रत्येक माह की 09, 18 व 27 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही आयोजन वाले दिन अवकाश होने पर अगले कार्य दिवस पर पीएमएसएमए मनाया जाता है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय डॉ.बीएल मीणा ने बताया कि 28 नवम्बर को चिकित्सा संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के आयोजन में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के बारे में बताते हुए पोषण युक्त आहार के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसमें गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी, सिफलिस आदि जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता रहा है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सकेगी। अभियान में सभी आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जा रही हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story