प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना : महिलाओं को 60 व अन्य को 40 प्रतिशत अनुदान

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना : महिलाओं को 60 व अन्य को 40 प्रतिशत अनुदान


झालावाड़, 23 सितंबर (हि.स.)। अब प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से जिले में मत्स्य पालन का दायरा बढ़ेगा, तथा मछली का उत्पादन बढ़ने से जिला आत्म निर्भर बनने के साथ ही यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। इसका लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए 50 महिला पुरुष मत्स्य कृषकों को 3 दिवसीय प्रशिक्षण जिले के डग क्षेत्र के गुराडियाकलां में दिया जा चुका हैं। सरकार की ओर से लोगों को स्वरोजगार देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। ताकि इससे अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालन शुरू करने के लिए विभाग की ओर से अनुदान दिया जाता है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति और महिलाओं को योजना के तहत 40 से 60 प्रतिशत वित्तीय सहायता का प्रावधान किया है। जिले में उन गांवों के लोगों को मत्स्य पालन के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिन गांवों में बरसात के पानी के ठहराव की संभावना अधिक है। मछली पालन से किसानों की आय बढ़ रही है। झींगा मछली पालन से 5 से 6 लाख रुपए प्रति एकड़ तक आमदनी होती है। मत्स्य विकास अधिकारी तंजीम खान ने बताया कि योजना के माध्यम से खासकर महिला मत्स्य कृषक को प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में मछली पालन व्यवसाय को रोजगार का जरिया बनाने के लिए कई तरह की जानकारियां दी। आगे भी इन कृषकों को अनुदान सहित अन्य कार्य योजना में सहयोग दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनान्तर्गत मत्स्य विभाग की ओर से गुराडियाकलां में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया । प्रशिक्षण में कार्यालयाध्यक्ष ने मत्स्य कृषकों को वर्तमान में चल रही लाभकारी योजनाओं से अवगत कराया एवं मत्स्य विकास अधिकारी ने मत्स्य पालन कैसे शुरू करें एवं इसमें आने वाली समस्याओं के उपाय के बारे में जानकारी दी। मत्स्य विकास अधिकारी ने मत्स्य कृषकों को प्रशिक्षण संबंधित समस्त जानकरी प्रदान की। प्रशिक्षण में कार्यालयाध्यक्ष मनोज कुमार मीणा, मत्स्य विकास अधिकारी तंजीम खान, सहायक मत्स्य विकास अधिकारी गंगा कुमारी काच्छी, ग्राम पंचायत गुराडियाकला सरपंच भगत बाई, ग्राम सचिव गोविंद सिंह, देवीशंकर लोधा, महेन्द्र सिंह लोधा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बलबहादुर/रोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story