जैसलमेर में लोक एवं हस्तकला उत्सव शनिवार व रविवार को

जैसलमेर में लोक एवं हस्तकला उत्सव शनिवार व रविवार को


जैसलमेर, 23 सितंबर (हि.स.)। यूनेस्को और पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जैसलमेर के सोनार दुर्ग पर शनिवार व रविवार को दो दिवस के लिए लोक एवं हस्तकला उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव में पश्चिमी राजस्थान के लोक संगीत और लोक नृत्य के प्रदर्शन के साथ ही मिट्टी के आकर्षक वस्तुओं एवं हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

जिला कलक्टर टीना डाबी ने बताया कि आयोजित होने वाले इस उत्सव में पारम्परिक सांस्कृतिक रीति रिवाज, रहन-सहन को सीधे स्थानीय परिवेश में देखने समझने का एक शानदार अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही अनुभवी लोक कलाकारों के बीच पारम्परिक संस्कृति एवं अनूठी कला एवं रीति रिवाजों को देखने व समझने का मौका मिल सकेगा। उत्सव में कठपुतली तैयार करने की कार्यशाला आयोजित की जाएगी और कठपुतली शो का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उत्सव के दौरान माटी को विविध रूप में कलात्मक आकार देते शिल्पकारों की जीवंत कार्यशाला में भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उत्सव के दौरान मिट्टी की आकर्षक वस्तुओं को सीधे शिल्पकारों से खरीद भी सकेंगे। साथ ही मिट्टी की वस्तुएं स्वयं बनाकर अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story