राजस्थान के कई स्थानों पर अलसुबह छाया रहा कोहरा, विमानों का शिड्यूल गडबडाया



जयपुर, 25 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान के अधिकांश जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है। जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में बुधवार अलसुबह घना कोहरा छाया रहा। राजधानी जयपुर में 50 मीटर विजिबिलिटी दर्ज किया गया है। घने कोहरे के कारण यातायात प्रभावित हुआ। वाहन रेंगते नजर आए। मौसम विभाग ने बुधवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं- कहीं पर मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी दिनों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के धौलपुर ,कोटा, बारां जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ के साथ बूंदा-बांदी या हल्की बारिश की संभावना जताई है। कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में 27 जनवरी तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। एक और नया पश्चिमी विक्षोभ के 28 और 29 जनवरी को सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। प्रदेश में आगामी दिनों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और पूर्वी हवाओं के आपसे इंटरेक्शन के कारण पूर्वी राजस्थान में 27 जनवरी तक मौसम परिवर्तन होने की संभावना है। मौसम परिवर्तन होने से बादल छाए रहने और कहीं-कहीं पर बारिश की संभावना है। इसके साथ ही मावठ होने की भी संभावना है।

कोहरे के कारण जयपुर से दिल्ली, आगरा और कोटा जाने वाले हाईवे पर गाड़ियों की स्पीड धीमी हो गई। लोगों को दिन में गाड़ियों की लाइट ऑन करके ड्राइविंग करनी पड़ी। वहीं, जयपुर एयरपोर्ट पर विजिबिजिटी पचास मीटर से भी कम होने के कारण जयपुर से कोलकाता और गोवा जाने वाली दो फ्लाइट्स की उड़ानों को रोका गया। इधर मुंबई और दुबई से आने वाली फ्लाइट्स की लैंडिंग भी नहीं हो सकी। अधिकाशं फ्लाइट्स का शिड्यूल गडबडा गया है।

मौसम में बदलाव से राज्य के कई शहरों में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गए, जिससे सर्दी बढ़ गई। सीकर के फतेहपुर में कल न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जो आज गिरकर 4 पर पहुंच गया। इसी तरह जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, चूरू में भी आज न्यूनतम तापमान 2 से लेकर 6 सेल्सियस तक नीचे गिरकर सिंगल डिजिट में आ गए। बीकानेर में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। वेर्स्टन डिस्टबेंस के कारण मंगलवार देर शाम सीकर और बारां जिले में हल्की बारिश हुई।

माउंट आबू में बुधवार को पारा -3 डिग्री पर पहुंचा। इस दौरान खुले मैदान, इलाकों, वाहनों की छत और पेड़ पौधों की पत्तियों पर बर्फ की परत दिखाई दी।

प्रदेश में न्यूनतम तापमान अजमेर में 12.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 7.8 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 10.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 11.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 13.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 9.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 9 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 12.8 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 12.4 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 9.1 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 10.3 डिग्री सेल्सियस, पाली में 8.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 7 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी प्रकार फलौदी में 6.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 5.6 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 7.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 8.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 14.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 14.7 डिग्री सेल्सियस, बारां में 11.5 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 8.7 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 6.5 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 11 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 5.7 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 7 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 9 डिग्री सेल्सियस, करौली में 14.6 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story