शेखावाटी के चूरू व सीकर में गळनभरी सर्दी से ठिठुरे लोग, शीतलहर से कंपकंपा रहे कई जिले

शेखावाटी के चूरू व सीकर में गळनभरी सर्दी से ठिठुरे लोग, शीतलहर से कंपकंपा रहे कई जिले


जयपुर, 23 नवंबर (हि.स.)। उत्तर भारत से आ रही सर्द हवा ने राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे कर दिए है। शेखावाटी के चूरू व सीकर जैसे इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने से सर्दी का असर बढ़ गया है। कड़ाके की सर्दी के बीच लोग अब यहां सुबह-शाम अलाव तापने लगे है। सर्दी का ऐसा ही असर उदयपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर, भीलवाड़ा जैसे शहरों में भी है, जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे चला गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस महीने के अंत तक कोई नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होगा।

प्रदेश में गलन भरी सर्दी का असर चूरू, सीकर, जयपुर, अजमेर, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में है। सुबह 8 बजे तक तेज सर्दी का असर रहा। इसके बाद धूप निकलने से लोगों को राहत मिली। रेगिस्तानी इलाके जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर में भी रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। कोटा और चूरू में रात का तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। राज्य में सबसे सर्द रात सीकर के फतेहपुर में रही, जहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया। यहां अब खेतों में फसलों पर ओस की बूंदे जमनी शुरू हो गई। उत्तर भारत में मौसम बिल्कुल साफ होने के कारण फिलहाल सर्दी से कोई खास राहत मिलने की संभावना नहीं है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 4-5 दिन तक उत्तरी हिस्से में कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं आएगा। इससे राजस्थान में रात के तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। शेखावाटी में सर्दी का जोर सबसे ज्यादा रहेगा। फतेहपुर चार डिग्री से नीचे आ चुका है और चूरू दो दिन के भीतर और सर्द होगा। ऐसे में शेखावाटी शीतलहर की चपेट में रहेगा। गलन भरी सर्दी से लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव आने लग गया है। लोग सुबह-शाम सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेने लगे हैं।

बीती रात अजमेर में 11.2 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 10.6, वनस्थली में 10.2, अलवर में 9, जयपुर में 12.2, पिलानी में 9.3, सीकर में 7.8, कोटा में 11.8, बूंदी में 13.4, चित्तौड़गढ़ में 9, डबोक में 10.2, बाड़मेर में 15.6, पाली में 11.8, जैसलमेर में 12.5, जोधपुर में 12.1, फलौदी में 13.2, बीकानेर में 11.7, चूरू में 5.3, श्रीगंगानगर में 11, धौलपुर में 11.9, नागौर में 8.6, टोंक में 14.8, बारां में 10.1, डूंगरपुर में 12.5, हनुमानगढ़ में 9, जालोर में 9.8, सिरोही में 13.4, सवाई माधोपुर में 14, करौली में 9 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 13 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान मापा गया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story