पंचायत समिति मुख्यालयों पर अम्बेडकर भवन का निर्माण 2023 तक पूर्ण करवाने का भरोसा

पंचायत समिति मुख्यालयों पर अम्बेडकर भवन का निर्माण 2023 तक पूर्ण करवाने का भरोसा


जयपुर, 21 सितंबर (हि.स.)। राज्य के पंचायत समिति मुख्यालयों पर अम्बेडकर भवन का निर्माण अगले वर्ष 2023 में पूरा हो जाएगा। इन भवनों को जनोपयोगी बनाया जाएगा तथा आबादी के उपयोग के लिए इन भवनों में सामाजिक कार्यक्रम भी संचालित कर सकेंगे। यह भरोसा पंचायतीराज मंत्री रमेश चन्द्र मीणा ने बुधवार को विधानसभा में दिया।

प्रश्नकाल के दौरान मीणा ने इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि पंचायत समिति मुख्यालयों पर अम्बेडकर भवन निर्माण के लिए भूमि आंवटन न होना, कर्न्वजन राशि, सहयोग राशि, टेंडर प्रकिया के कारण वित्तीय स्वीकृति में देरी हुई थी लेकिन अब ये सभी प्रकियाएं पूर्ण होने के बाद 25 अगस्त 2022 को वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है तथा शीघ्र ही पंचायत समिति मुख्यालयों पर अंबेडकर भवन का निर्माण आरम्भ कर दिया जाएगा।

इससे पहले मीणा ने विधायक वासुदेव देवनानी के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि राज्य में कुल 126 अम्बेडकर भवनों का निर्माण प्रस्तावित हैं। उन्होंने बताया कि 126 भवनों की प्रशासनिक स्वीकृति 23 जुलाई 2022 एवं वित्तीय स्वीकृति 25 अगस्त 2022 को जारी की गई है। उक्त भवनों का निर्माण 1000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में कराया जाना प्रस्तावित है। मीणा ने बताया कि इस संबंध में 35 करोड की कुल राशि की स्वीकृति 25 अगस्त 2022 को जारी की गयी है। तदनुसार अग्रेतर कार्यवाही जिलेवार प्रक्रियाधीन है। प्रत्येक भवन पर लगभग राशि 50 लाख रुपये की राशि व्यय होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि 30 जून 2023 से पूर्व इन भवनों का कार्य पूर्ण कर इनका उपयोग किया जाना प्रस्तावित है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story