पांच लाख लोगों की मौजूदगी में एक साथ 2222 जोडे़ परिणय सूत्र में बंधे

WhatsApp Channel Join Now
पांच लाख लोगों की मौजूदगी में एक साथ 2222 जोडे़ परिणय सूत्र में बंधे


बारां 26 मई (हि.स.)। कोटा-बारां नेशनल हाईवे पर जैन तीर्थ के सामने श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान द्वारा ऐतिहासिक सर्वधर्म निःशुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन में शुक्रवार को 2222 वर-वधुओं ने एक साथ परिणय सूत्र में बंधकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

समारोह में मालवा के गोसेवक संत पं. कमल किशोर नागरजी ने कहा कि वर-वधु को राम कृष्ण की तरह प्रेम व मर्यादा में जीवन बिताना चाहिए। राम सीता के विवाह में 56 व्यंजन बन सकते थे परंतु राजा जनक ने बारातियों व राजा दशरथ को भी दाल चावल की खिचड़ी खिलाई थी। तब उनसे पूछा गया कि आपने किस भाव से बारात को खिचडी खिलाई। इस पर राजा जनक बोले कि मैं चाहता हूं कि मेरी पुत्री व दामाद दाल चावल की तरह ही अपना जीवन व्यापन करे। हमेशा खिचड़ी की तरह मिल कर रहें।

गायत्री परिवार ने कराया पाणिग्रहण संस्कार-

हिन्दू धर्म के वर-वधुओं का शांतिकुज हरिद्वार के गायत्री परिवार के 2 हजार सेवकों द्वारा वैदिक मंत्रो के साथ पाणिग्रहण संस्कार हुआ। समाजसेवी जीडी पटेल ने बताया कि कोटा से 400 सेवक बारां पहुंचे। वहीं मुस्लिम समाज के 111 वर-वधुओं की शहर काजी व अन्य काजियों द्वारा निकाह पढवा कर विवाह करवाया गया। इस महासम्मेलन में गोसेवक संत पं.कमल किशोर नागर, प्रभूजी नागर, संत रामप्रसाद महाराज, , महंत दिनेश गिरी, महंत रघुनाथ भारती, महंत हीरापुरी महाराज, महामण्डलेवर लक्ष्मणदास महाराज, मण्डलेश्वर बनवारी दास, बालकदास महाराज, परशुुराम दास महाराज सहित समाज के भामाशाहा ने वर-वधुओं को सुखी गृहस्थ जीवन के लिये आशीर्वाद दिये।

जब गरीब जेवर भी गिरवी रख देते हैं- भाया

महाकुंभ के प्रेरणास्त्रोत राज्य के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि सर्वधर्म निःशुुल्क विवाह सम्मेलन की शुरूआत 2002 में पूज्य गुरूदेव संत पं.कमलकिशोेर नागरजी द्वारा जालेडा गौशाला में श्रीमद् भागवत कथा के दौरान की थी। तब से यह सर्वधर्म सेवा जारी है। भाया ने कहा कि गरीब परिवार बच्चों की शादी के लिए मां-बहनों के जेवर गिरवी रखने या जमीन बेचने पर विवश हो जाते है। कई बच्चों का विवाह आर्थिक संकट के कारण नही हो पाता है। इस कमी को महसूस करते हुये यह आयोजन करने का संकल्प लिया था जो बारां जिले की जनता के सहयोग से आज पूरा हुआ। उन्होंने पर्यावरण बचाने के लिए एक-एक पौधा लगाने तथा गोसेवा के लिए प्रतिदिन एक रोटी गोमाता को देने की शपथ लेने का आग्रह किया। जिला प्रमुख उर्मिला जैन ने मुख्यमंत्री गहलोत की प्रेरणा से खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया अविरल जीवसेवा व मानव सेवा कर रहे हैं। आज का यह महाआयोजन देश में बारां को नई पहचान देगा। श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान के अध्यक्ष गौतम कुमार जैन ने बताया कि इस सर्वधर्म महाकुंभ में पडौसी राज्यों सहित प्रदेश के कई जिलों व बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड से लाखों नागरिक परिवार सहित पहुंचे।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story