प्रताप गौरव केन्द्र को 20 चित्रकृतियां समर्पित

प्रताप गौरव केन्द्र को 20 चित्रकृतियां समर्पित
प्रताप गौरव केन्द्र को 20 चित्रकृतियां समर्पित


उदयपुर, 11 जून (हि.स.)। प्रताप गौरव केन्द्र ‘राष्ट्रीय तीर्थ’ पर 6 से 9 जून तक हुए महाराणा प्रताप जयंती समारोह में संस्कार भारती उदयपुर के सहयोग से आयोजित राष्ट्रीय कला कार्यशाला के दौरान सृजित 20 चित्राकृतियों को कलाकारों ने प्रताप गौरव केन्द्र को समर्पित किया।

राष्ट्रीय कला कार्यशाला के संयोजक प्रोफेसर मदनसिंह राठौड़ ने बताया कि कार्यशाला में वाराणसी के सुनील विश्वकर्मा, पूना से कविता सलुंके, गजानन, मुंबई से कुडलय हीरामठ, मनोज साकुले, दिल्ली से लक्ष्मण प्रसाद और अजमेर से निहारिका राठौड़ के साथ उदयपुर शहर के 7 चित्रकारों रामसिंह भाटी, पुष्कर लोहार, शंकर शर्मा, मनदीप शर्मा, निर्मल यादव, अनुराग मेहता, दुर्षित भास्कर सहित कुल 14 चित्रकारों ने भाग लिया और 20 कलाकृतियां बनाईं।

सभी चित्र मेवाड़ के सांस्कृतिक, सामाजिक और ऐतिहासिक आयामों पर आधारित रहे। कलाकारों ने महाराणा प्रताप और वीर नायकों के जीवन प्रसंगों और राष्ट्रचरित्र को प्रेरित करने वाली घटनाओ को अपनी रचनाओं में स्थान दिया। कार्यशाला के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी अवलोकन किया था और मुक्त कंठ से प्रशंसा की थी। कार्यशाला में बड़ी संख्या में कला विद्यार्थी व अन्य प्रतिभागी शामिल हुए थे।

चित्राकृति समर्पण अवसर पर प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने चित्रकारों के सहयोग को अविस्मरणीय बताते हुए आगे भी इसी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा की। इस अवसर पर संस्कार भारती उदयपुर के महामंत्री मुकेश पंवार, कोषाध्यक्ष वर्षा गहलोत, विधा प्रमुख प्रेषिका द्विवेदी, ऋतु टांक, तनेराज सिंह सोढ़ा उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story