लोकसभा चुनाव : प्रथम चरण के मतदान के लिए 114070 मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी

लोकसभा चुनाव : प्रथम चरण के मतदान के लिए 114070 मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी
लोकसभा चुनाव : प्रथम चरण के मतदान के लिए 114070 मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी


जयपुर, 3 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा आम चुनाव तहत राज्य में प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए एक लाख 14 हजार 70 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं। सेवा मतदाताओं को ये पोस्टल बैलेट भारत निर्वाचन आयोग के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (इटीपीबीएमएस) के द्वारा भेजे गए हैं। सेवा मतदाताओं द्वारा अपना मत अंकित कर यह डाक मतपत्र स्पीड पोस्ट से रिटर्निंग अधिकारी को भेजे जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 29192, सीकर से 17434 एवं अलवर से 15205 वहीं सबसे कम जयपुर लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 1443 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं।

गुप्ता ने बताया कि यूनिट ऑफिसर द्वारा 7 अप्रेल तक ईटीबीपी ओटीपी के माध्यम से डाउनलोड कर सेवानियोजित मतदाता को प्रेषित करना होगा। ईटीबीपी पर सेवानियोजत मतदाता के द्वारा मतदान की कार्यवाही पूरी किए जाने के बाद वह रिटर्निंग अधिकारी तक प्रेषित करना होगा। ईटीबीपी संबंधित आरओ को 4 जून को प्रातः 8 बजे से पहले प्राप्त हो जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक साधनों से प्रेषित किया जाता है। यह मतदाता को अपने वरीय स्थान जो उनके मूलरूप से आवंटित मतदान निर्वाचन क्षेत्र से बाहर स्थित होता है, से इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त पोस्टल बैलट फॉर्म पर अपना वोट देने में समर्थ बनाता है। यह सिस्टम निर्वाचकों द्वारा मतदान करने का एक आसान विकल्प उपलब्ध करवाता है क्योंकि इस सिस्टम का उपयोग करके पोस्टल बैलेट प्रेषित करने में समय की बाधा को दूर कर लिया किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story