सीहोरः युवा, बुजुर्ग एवं महिलाओं ने उत्साह से किया मतदान, केन्द्रों में सुबह से ही दिखी लम्बी कतारें

सीहोरः युवा, बुजुर्ग एवं महिलाओं ने उत्साह से किया मतदान, केन्द्रों में सुबह से ही दिखी लम्बी कतारें
सीहोरः युवा, बुजुर्ग एवं महिलाओं ने उत्साह से किया मतदान, केन्द्रों में सुबह से ही दिखी लम्बी कतारें


सीहोर, 13 मई (हि.स.)। देवास संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली सीहोर जिले की आष्टा विधानसभा में लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। मतदाताओं द्वारा पूरे उत्साह और उमंग के साथ मतदान किया। मताधिकार का उपयोग करने महिलाओं, वरिष्ठजनों, युवाओं दिव्यांगजनों में भी भारी उत्साह देखा गया। लोकतंत्र के इस महापर्व पर सभी मतदान केंद्रों में सुबह से ही बड़ी संख्या में मतादाताओं की लम्बी कतारे देखी गई। मतदान स्थल पर महिलाएं भी बड़ी संख्या में वोट डालने सुबह-सुबह मतदान केंद्र पर पहुंची।

कलेक्टर-एसपी ने मतदान केन्द्रों का लिया जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने मतदान के दौरान आष्टा विधानसभा के अन्तर्गत कोठरी, आष्टा, सिद्दीकगंज, खाचरोद, अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण कर चल रही मतदान की कार्यवाही का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आए मतदाताओं से चर्चा भी की। इस दौरान उन्होंने मतदान सम्पन्न कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को व्यवस्थित ढंग से कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीठासीन अधिकारी, सेक्टर अधिकारी तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

बीमारी और अधिक उम्र भी नहीं रोक पाई मतदान केन्द्र पहुंचने से

आष्टा नगर के मतदान केन्द्र क्रमांक 163 में 70 वर्षीय मतदाता सिद्धू लाल ने मतदान किया। सिद्धू लाल विगत कई दिनों ने बीमार हैं। मतदान दिवस पर उनकी मतदान करने की इच्छा शक्ति के आगे बीमारी भी उन्हें मतदान केन्द्र जाने से नहीं रोक पाई। इसी प्रकार 102 साल की उम्र में कोठरी नगर निवासी खाबू बाई भी मतदान करने पहुंची।

मतदान की मुस्कान

कोठरी निवासी सचिन सेन और अन्य मतदाओं के चेहरे की मुस्कान बता रही थी कि उन्होंने पहली बार मतदान किया है। सचिव ने बताया कि पहली बार मतदान कर मतदाता के रूप में जनप्रतिनिधि चुनने और देश की सरकार बनाने में सहभागी बनने पर गर्व महसूस कर रहे थे।

ढोल-बाजे के साथ मतदाताओं का स्वागत

अनेक मतदान केन्द्रों में मतदान केन्द्र में आने वाले मतदाताओं का स्वागत ढोज बाजे के साथ किया गया। अनेक केंद्रों पर तिलक लगाकर तो कहीं फूल माला पहनाकर मतदाताओं का स्वागत किया गया।

पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे अनेक मतदाता

लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करने अनेक मतदाता किसी त्यौहार की तरह सुबह से ही उत्साह एवं उमंग के साथ अपनी पारंपरिक परिधान में मतदान केन्द्र पहुंचें। मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत और समृद्ध बनाने में सहभागी बने। देवास संसदीय क्षेत्र की आष्टा विधानसभा के अन्तर्गत कोठरी नगर निवासी मीना, पूजा और मीरा अपने पारंपारिक परिधान में मतदान केन्द्र क्रमांक- 262 पहुंची और अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं को मतदान करना चाहिए, आखिर पांच साल में हमें जनप्रतिनिधि चुनने और अपनी सरकार बनाने का मौका मिलता है। इसी प्रकार ग्राम जसमत में नवदंपति सचिन एवं स्मिता ने मतदान किया।

अनेक मतदान केन्द्रों पर आकर्षक सजावट

अनेक मतदान केन्द्रों को फूल, रंगोली, पेंटिंग और तोरण से सजाया गया है। मतदाताओं के स्वागत के लिए स्वागत द्वार बनाए गए हैं। अनेक स्थान पर गर्मी को देखते हुए टेंट के साथ ही कारपेट भी बिछाया गया है। मतदाताओं को बैठने के लिए कुर्सियों की भी व्यवस्था की गई तथा पीने के लिए ठन्डे पानी की व्यवस्था भी की गई।

आष्टा में 05 बजे तक हुआ 73.93 प्रतिशत मतदान

संसदीय क्षेत्र देवास के अंतर्गत आष्टा विधानसभा में जारी वोटर टर्नआउट के अनुसार प्रात: 09 बजे तक 17.01 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी प्रकार 11 बजे तक 38.68 प्रतिशत, दोपहर 01.00 बजे तक 55.82 प्रतिशत, दोपहर 03.00 बजे तक 65.70 प्रतिशत तथा शाम 05.00 बजे तक 73.93 प्रतिशत मतदान हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story