गेहूं खरीदी सुव्यवस्थित ढंग से की जाए, उपार्जन केंद्रों पर रहे पर्याप्त छांव- पेयजल की व्यवस्थाः कलेक्टर

गेहूं खरीदी सुव्यवस्थित ढंग से की जाए, उपार्जन केंद्रों पर रहे पर्याप्त छांव- पेयजल की व्यवस्थाः कलेक्टर
गेहूं खरीदी सुव्यवस्थित ढंग से की जाए, उपार्जन केंद्रों पर रहे पर्याप्त छांव- पेयजल की व्यवस्थाः कलेक्टर


उज्जैन, 1 अप्रैल (हि.स.)। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को प्रशासनिक संकुल भवन के सभाकक्ष में उपार्जन की समीक्षा कर मानक मापदंड के अनुरूप खरीदी किए जाने के निर्देश सभी उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि परिवहन और भंडारण भी सुचारू रूप से किया जाए। मंडी में होने वाली खरीदी की भी प्रतिदिन रिपोर्ट की जाएं। उन्होंने सभी एसडीएम से उपार्जन केंद्रों के निरीक्षण के दौरान पाई गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने किसानों की सुविधाओं के लिए खरीदी केन्द्रों पर छांव, पेयजल इत्यादि व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों से प्राप्त शिकायतों का भी त्वरित निराकरण कराएं। किसानों को भुगतान भी समय पर किया जाएं।

कलेक्टर सिंह ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा कर पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण चार अप्रैल से छह अप्रैल तक आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण में सेक्टर ऑफिसर्स भी शामिल रहे। सेक्टर ऑफिसर्स को भी पीठासीन अधिकारियों के दायित्वों के संबंध में अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक है कि सेक्टर ऑफिसर्स का पीठासीन अधिकारियों के दायित्वों से भलीभांति अवगत होना चाहिएं। प्रशिक्षण में विशेष रूप से ईवीएम का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण अच्छे दिया जाएं। जिसकी ट्रेनिंग में परीक्षा भी ली जाएं। पीठासीन अधिकारियों की परीक्षा के लिए डिप्टी कलेक्टर्स की ड्यूटी लगाएं।

कलेक्टर ने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियों को और प्रभावी बनाएं। आगामी शिव ज्योति अर्पणम्म सहित अन्य कार्यक्रमों में मतदाता जागरूकता की गतिविधियां भी आयोजित की जाए। कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रो पर विशेष फोकस कर स्वीप एक्टिविटीज कराएं। उन्होंने बैठक में निर्वाचन को प्रभावित करने वालों के विरुद्ध की गई कार्रवाई की अनुविभागवार जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सी विजील एप पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दिए। उन्होंने मतदान के दृष्टिगत सभी मतदान केंद्रों पर रंगाई पुताई के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बैठक में निर्वाचन के संबंध में मानव संसाधन प्रबंधन, ट्रेनिंग, आवश्यक सामग्री, परिवहन, स्वीप, कानून व्यवस्था, ईवीएम , बैलट पेपर, कम्युनिकेशन प्लान इत्यादि मैनेजमेंट की समीक्षा कर नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों को अपने दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैठक में समयसीमा के प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित कि सभी अधिकारी टीएल प्रकरणों को समय पर निराकरण सुनिश्चित कराएं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मृणाल मीना, नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र कवचे , एडीएम अनुकूल जैन सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story