मप्र में मौसम ने ली करवट, आंधी, बारिश का दौर थमा, 19 मई तक चलेंगी गर्म हवाएं



- प्रदेश के 10 जिलों में बूंदाबांदी के आसार

भोपाल, 16 मई (हि.स.)। प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में जारी आंधी, बारिश और ओले गिरने का दौर थम गया है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस सिस्टम कमजोर पड़ने के कारण इस पर ब्रेक लग गया। आज गुरुवार से ही प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा। 19 मई तक ग्वालियर-चंबल में लू यानी गर्म हवाएं चलेंगी। हालांकि, दक्षिणी जिले खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में अगले 2 दिन तक हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही कई जगह बादल छाए रह सकते हैं।

इससे पहले बुधवार को रतलाम में बारिश हुई। वहीं, मंडला, सिवनी, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, मंदसौर, उज्जैन, पचमढ़ी, बड़वानी, धार, बुरहानपुर, बालाघाट, शहडोल, अलीराजपुर, रतलाम, झाबुआ और इंदौर जिलों में मौसम बदला रहा। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले कुछ दिन से वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से बारिश, ओले और आंधी वाला मौसम है। अभी भी इनकी एक्टिविटी है। हालांकि, गुरुवार से असर कम होने लगेगा। सिस्टम कमजोर होने से उत्तर हिस्से में हीट वेव चलेगी। 17, 18 और 19 मई के लिए भी लू चलेगी। कुछ जगहों पर बादल भी बने रहेंगे।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बताया कि 16 मई को भिंड-दतिया में हीट वेव चलेगी। वहीं, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में आंधी-बारिश का दौर रहेगा। 17 मई को भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह में गर्म हवाएं चलेंगी, जबकि बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बादल रहेंगे। 18 मई को ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और दमोह में हीट वेव का असर बना रहेगा। जबकि 19 मई को ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर और दमोह में गर्म हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार 17 मई को उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर 2-3 दिन बाद यानी 20 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story