मुख्यमंत्री ने किया स्व. नंद कुमार सिंह चौहान की प्रतिमा का अनावरण

WhatsApp Channel Join Now


मुख्यमंत्री ने किया स्व. नंद कुमार सिंह चौहान की प्रतिमा का अनावरण


मुख्यमंत्री ने किया स्व. नंद कुमार सिंह चौहान की प्रतिमा का अनावरण


मुख्यमंत्री ने किया स्व. नंद कुमार सिंह चौहान की प्रतिमा का अनावरण


भोपाल, 17 मार्च (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को बुरहानपुर जिले के शाहपुर में पूर्व सांसद स्व.नंदकुमार सिंह चौहान (नंदु भैया) की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके चरणों में नमन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने शाहपुर में आयोजित कार्यक्रम में 11 करोड़ 52 लाख लागत के चार विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 69 करोड़ 73 लाख रुपये लागत के 7 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री ने प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नंदू भैया मेरी आंखों में बसे हैं, रोम-रोम में रमे हैं। उनके साथ इतने वर्षों तक काम किया कि हर सांस में नंदू भैया हैं। इतने उत्तम नेता को हमने जल्दी खो दिया। आज उनकी प्रतिमा का अनावरण हुआ है। उनकी प्रतिमा सदैव हमें प्रेरणा देती रहेगी।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में विकास के जो चिह्न दिखाई देते हैं, उन सब पर नंदू भैया का ही नाम लिखा है। वे जनता के कल्याण के लिए दिन और रात मेहनत करते थे। बीमार होने के बाद जब तक होश में रहे, वे अपने क्षेत्र की जनता की भलाई के बारे में ही बात करते थे। नंदू भैया से जब भी मेरी बात होती थी. वे खंडवा, बुरहानपुर और शाहपुर की जनता की मांगों के बारे में बात करते थे। जब तक वे होश रहे जनता उनके दिल में रही।

उन्होंने कहा कि हम सब आज पूर्व सांसद स्व. नंद कुमार सिंह चौहान जी के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं। स्व. नंदू भैया जिये तो जनता के लिए और दुनिया से जब विदा हुए तब भी जनता के लिए सेवा कार्य करते हुए विदा हुए।

मुख्यमंत्री चौहान ने शाहपुर में आयोजित पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को 330 करोड़ राशि रुपये का वितरण एवं विकास कार्यों के लोकार्पण, भूमिपूजन कार्यक्रम का कन्या पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज मैंने पिछड़ा वर्ग के 2 लाख 90 बेटा-बेटियों के खाते में 330 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से डाली है, ताकि उनकी पढ़ाई लिखाई में कोई तकलीफ ना हो। हमारे बच्चे ठीक से पढ़े लिखे और आगे बढ़ें, इसके हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। मैं पिछड़े वर्ग के अपने बेटा-बेटियों को बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। वे हमेशा पढ़ें और आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा कि खंडवा में नंदू भैया की पहल पर ही मेडिकल कॉलेज खोला गया है। हम एसटी-एससी वर्ग के बच्चों के खाते में भी छात्रवृत्ति की राशि डाल रहे हैं। अकेली हमारी सरकार है, जिसने सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों को भी स्कॉलरशिप देने का फैसला लिया है, उनके खाते में भी राशि डाली जाएगी। 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक लाने वाले विद्यार्थियों की मेडिकल, इंजीनियरिंग और लॉ समेत अन्य उच्च शिक्षा की पढ़ाई की फीस प्रदेश सरकार भर रही है। प्रदेश के ऐसे 2 लाख 37 हजार विद्यार्थी हैं, जिनकी फीस हम भर रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने शाहपुर में सामाजिक न्याय और निःशक्त जन कल्याण विभाग की योजना के अंतर्गत दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, हेलमेट और कृत्रिम अंगों का वितरण एवं ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी दीदीयों को ट्रैक्टर व स्कूटी की चाबी प्रदान की।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / डा. मयंक

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story