ग्वालियरः कलेक्टर ने किया उपार्जन केन्द्र का औचक निरीक्षण, मशीन से जाँची सरसों की नमी

ग्वालियरः कलेक्टर ने किया उपार्जन केन्द्र का औचक निरीक्षण, मशीन से जाँची सरसों की नमी
ग्वालियरः कलेक्टर ने किया उपार्जन केन्द्र का औचक निरीक्षण, मशीन से जाँची सरसों की नमी


ग्वालियर, 4 अप्रैल (हि.स.)। जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीदी शुरू हो चुकी है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने आंतरी में संचालित उपार्जन केन्द्र का गुरुवार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपार्जन केन्द्र पर मॉश्चर मापी यंत्र से एक किसान की सरसों की नमी (मॉश्चर) की स्वयं जाँच की। जाँच में सरसों की नमी मापदण्डों के अनुरूप पाई गई। कलेक्टर ने उपार्जन से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन किसानों की सरसों निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप है, उन्हें मॉश्चर ठीक न होने के नाम पर परेशान नहीं किया जाए, अन्यथा संबंधित कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा की गई जाँच में सरसों में लगभग 7.5 प्रतिशत नमी पाई गई। ज्ञात हो कि उपार्जन के लिये 8 प्रतिशत तक नमी मान्य है। खरीदी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार, एसडीएम डीएन सिंह तथा नागरिक आपूर्ति, खाद्य विभाग एवं उपार्जन से जुड़े अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने उपार्जन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीदी केन्द्र परिसर में किसानों के बैठने के लिये छाया व पेयजल की बेहतर व्यवस्था की जाए। साथ ही जिन किसानों द्वारा स्लॉट बुक कराए हैं उनकी सरसों के उपार्जन में देरी न हो। व्यवस्था ऐसी हो कि किसानों को अपनी बारी का कम से कम इंतजार करना पड़े। उन्होंने किसानों को भी सलाह दी कि वे साफ-सुथरी व सूखी हुई सरसों लेकर आएँ, जिससे जल्द से जल्द खरीदी हो सके। खरीदी केन्द्र पर जरूरत पड़ने पर किसानों की फसल छानने की व्यवस्था भी की गई है।

आंतरी की सेवा सहकारी संस्था द्वारा श्रीराम वेयर हाउस में स्थापित उपार्जन केन्द्र में समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीदी की जा रही है। इस केन्द्र पर 361 किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने के लिये पंजीयन कराया है। इस खरीदी केन्द्र पर अब तक 550 क्विंटल से अधिक सरसों का उपार्जन हो चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story