मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, आज 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना

WhatsApp Channel Join Now
मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, आज 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना


मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, आज 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना


भोपाल, 9 जुलाई (हि.स.) । मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। सोमवार को भी 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। दरअसल, प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। जिसकी वजह से पिछले 4 दिन से ग्वालियर-चंबल में तेज बारिश का दौर चल रहा है। सोमवार को बारिश हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी श्योपुर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि पिछले 48 घंटे में प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर और साउथ राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। वहीं, मानसून ट्रफ और नीचे आई है। यह प्रदेश में रायसेन, मंडला होते हुए गुजर रही है। इन सिस्टम की वजह से पूरे प्रदेश में तेज बारिश हो रही है। यह दौर अगले एक सप्ताह तक बना रहेगा।

इसके अलावा इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह का कहना है कि मंगलवार को बड़वानी/बावनगजा, खरगोन और झाबुआ में भारी वर्षा के साथ बिजली गिरने की संभावना है, जबकि अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर में मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है; और धार/मांडू, बैतूल, महेश्वर, मुरैना, श्योपुर कलां, पंढुर्ना और पूर्वी विदिशा में सुबह के समय हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे पहले सोमवार को बैतूल में सबसे ज्यादा 42 मिमी यानी, 1.7 इंच पानी गिर गया। खजुराहो में सवा इंच बारिश हुई। वहीं राजधानी भोपाल में भी तेज बारिश का दौर चला। बालाघाट के मलाजखंड, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम के पचमढ़ी और उज्जैन में भी बारिश दर्ज की गई।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / उम्मेद सिंह रावत / मयंक

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story