मप्रः मंत्री सारंग ने राज्य के बजट को बताया विकसित मध्यप्रदेश' के निर्माण पर केंद्रित

WhatsApp Channel Join Now

भोपाल, 3 जुलाई (हि.स.)। सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बुधवार को विधानसभा में प्रस्तुत प्रदेश के बजट-2024 पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह ‘लोककल्याणकारी एवं विकास मूलक बजट है। उन्होंने कहा कि विकसित मध्यप्रदेश के संकल्प को पूर्ण करने की दिशा में अभूतपूर्व कदम है। उन्होंने कहा कि गरीब, किसान, महिला, श्रमिक एवं युवाओं के कल्याण और हर क्षेत्र के विकास का यह बजट सर्व स्पर्शी और सर्वव्यापी है। निश्चित रूप से यह बजट हर वर्ग के उत्थान एवं प्रदेश के विकास को नई गति प्रदान करेगा।

''सहकार से सम़ृध्दि'' की परिकल्पना हो रही साकार

मंत्री सारंग ने बताया कि इस बार बजट में सहकारी बैंकों को अंशपूंजी के लिये 1000 करोड़, सहकारी बैंकों के माध्यम से कृषकों को अल्पकालीन ऋण पर ब्याज अनुदान के लिये 600 करोड़ एवं प्राथमिक साख सहकारी समितियों को प्रबंधकीय अनुदान के लिये 149 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की समृद्धि के लिये सहकारिता क्षेत्र में निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। वर्ष 2023-24 में किसानों को रूपये 19 हजार 946 करोड़ का फसल ऋण वितरण किया गया है, जो वर्ष 2022-23 की तुलना में रूपये 1 हजार 490 करोड़ अधिक है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 में 23 हजार करोड़ फसल ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं (पैक्स) का किया जा रहा कम्प्यूटरीकरण

सारंग ने बताया कि पैक्स की प्रक्रियाओं और कार्यों को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रदेश में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं के कम्प्यूटरीकरण का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि पैक्स संस्थाओं के अभिलेख डिजिटलाईज्ड करने से इन संस्थाओं की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आयेगी, जिससे प्रदेश के किसान लाभान्वित होंगे। पैक्स संस्थाओं के कम्प्यूटरीकरण के लिए 32 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में रखा गया है।

नाथू बरखेड़ा में इंटरनेशनल लेवल का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा

मंत्री सारंग ने बताया कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग के लिये वर्ष 2024-25 में रुपये 586 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है। प्रदेश में अन्तरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं में निरंतर विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भोपाल में नाथू बरखेड़ा में अन्तरराष्ट्रीय स्तर के स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण स्पोर्ट्स हब बनने से स्पोर्ट्स टूरिज्म बढ़ेगा। साथ ही अन्तरराष्ट्रीय स्तर के स्पोर्ट्स साइंस सेन्टर की स्थापना की जायेगी। उल्लेखनीय है कि नाथू बरखेड़ा में अन्तरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी टर्फ एवं पैवेलियन का निर्माण लगभग पूर्णता पर है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story