भोपालः श्रमिकों के लिए 14 से 18 मई तक लगेंगे विशेष स्वास्थ्य शिविर

भोपाल, 13 मई (हि.स.)। स्वास्थ्य विभाग, भोपाल द्वारा श्रमिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मजदूरों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए मजदूर पीठों पर पहली बार शिविर आयोजित किए जाएंगे। श्रमिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ये शिविर प्रातः7.00 बजे से लगेंगे। शिविर में श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही असंचारी रोगों तथा क्षय रोग एवं कुष्ठ रोग की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। शिविर में वयस्क बीसीजी टीकाकरण भी किया जाएगा। ये शिविर 18 मई तक प्रतिदिन लगाए जाएंगे। प्रत्येक शिविर की मॉनिटीरिंग नोडल अधिकारियों द्वारा की जायेगी, जिससे की शत - प्रतिशत श्रमिक स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित हो सकें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि कई बार श्रमिक अपने काम की व्यस्तताओं के कारण स्वास्थ्य सेवाओं का पूरी तरह से लाभ नहीं ले पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए श्रमिकों के लिए अनुकूल स्थान और अनुकूल समय पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। शिविरों के लिए ऐसे स्थानों का चयन किया गया है, जहां पर बड़ी संख्या में श्रमिक इकट्ठा होते हैं। इन शिविरों में पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत श्रमिकों की आभा हेल्थ आई डी भी बनाई जाएगी। स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन भोपाल के 14 श्रमिक पीठों पर किया जा रहा है, इनमें विश्वकर्मा मंदिर के सामने बागसेवनिया, ललिता नगर कोलार रोड डी मार्ट के सामने, जिंसी चौराहा, लालघाटी चौराहा, करोंद चौराहा, 10 नंबर मार्केट, नेहरू नगर चौराहा, परिहार चौराहा अशोका गार्डन, इतवारा, आनंद नगर चौराहा, इंद्रपुरी, अयोध्या नगर चौराहा में श्रमिकों के पीठों पर शिविर लगेंगे।

इन शिविरों में नेत्र रोगों की जाँच (हाइपरटेंसिव एवं डायबिटिक रेटिनोपैथी) की जाँच भी की जाएगी, जिसके लिये मोबाइल वैन एक - एक दिन प्रत्येक दिन तैनात रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story