छतरपुर: बुंदेलखंड में कल से झुलसाएगी भीषण गर्मी, 45 डिग्री के पार होगा तापमान

छतरपुर: बुंदेलखंड में कल से झुलसाएगी भीषण गर्मी, 45 डिग्री के पार होगा तापमान
छतरपुर: बुंदेलखंड में कल से झुलसाएगी भीषण गर्मी, 45 डिग्री के पार होगा तापमान


छतरपुर, 1 अप्रैल (हि.स.)। आंधी, पानी और बादलों के छटने के बाद अब जिले में भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला है। यह दौर 3 अप्रैल से लगभग 15 दिन तक चलेगा। पारा 45 डिग्री के पार जाने की संभावना है। भीषण गर्मी के कारण 3 अप्रैल के बाद लोगों का दिन में निकलना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष दिन का तापमान 45 डिग्री से 48 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग में पदस्थ आरएस परिहार ने बताया कि अब तक आंधी, पानी और बादलों के कारण कुछ राहत रही लेकिन अब यह राहत खत्म होने वाली है। हालांकि सोमवार को भी हल्के बादलों के कारण दिन का तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात का तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस था। उन्होंने बताया कि इसका असर 2 अप्रैल को भी रहेगा लेकिन 3 अप्रैल के बाद मौसम साफ होते ही जमकर धूप निकलेगी। उन्होंने बताया कि 3 अप्रैल से लगभग 15 दिन तक जिले में 45 डिग्री के आसपास वाला तापमान रहेगा।

गर्मी के टॉर्चर से बचकर रहना

जिले में गर्मी का टॉर्चर शुरू हो चुका है। इस वर्ष भीषण गर्मी की आशंका है। ऐसे में स्वास्थ्य पर भी इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है। डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि गर्मी से खुद को बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि हम दिन के समय धूप में जरूरी काम से ही निकलें, जब निकलें तो सिर पर तौलिया डालें, खूब पानी पीते रहें और पेय पदार्थों का सेवन करें।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story