शिवपुरी: 12 वीं के छात्रों के लिए आशीर्वचन व विदाई में समारोह का आयोजन

शिवपुरी: 12 वीं के छात्रों के लिए आशीर्वचन व विदाई में समारोह का आयोजन
शिवपुरी: 12 वीं के छात्रों के लिए आशीर्वचन व विदाई में समारोह का आयोजन


- पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी में हुआ आयोजन

शिवपुरी,12 फरवरी (हि.स.)। रंग बिरंगे परिधानों में विद्यालय के प्रवेश द्वार पर पहुंचते ही कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों का 11वीं के विद्यार्थियों द्वारा रोली चावल टीका लगाकर अभिनंदन किया गया। छात्रों में विशेष खुशी का वातावरण था और यह अवसर था पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी में छात्रों के विदाई एवं आशीर्वचन समारोह का जिसमें कक्षा 12वीं के छात्रों को विदाई दी गई।

कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर विद्यालय की प्राचार्य पुनीता ज्योति द्वारा किया गया। 11वीं के विद्यार्थियों द्वारा विदाई गीत की प्रस्तुति की गई। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा आगामी सीबीएसई परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए छात्रों को प्रेरणादाई मार्गदर्शन किया गया। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक अभिषेक आर्य ने छात्रों को परीक्षा के भय से दूर रहते हुए समयबद्ध तैयारी करने का सुझाव दिया। हिंदी शिक्षक एम एम मिश्र ने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में परीक्षा से गुजरना पड़ता है इसलिए परीक्षा को लेकर तनावग्रस्त होने की आवश्यकता नहीं है।

राजीव कुमार सिंह ने अकाउंटेंसी तथा बिजनेस स्टडी में अच्छे अंक प्राप्त करने के टिप्स दिए। गणित शिक्षक राजीव पांडे ने अपने व्याख्यान में छात्रों को गणित में अच्छे प्राप्त करने का अनेक टिप्स दिए। रसायन शास्त्र के शिक्षक इरफान अहमद अंसारी ने अनेक सफल विद्यार्थियों के उदाहरणों के द्वारा मार्गदर्शन किया। अंग्रेजी के शिक्षक पवन कुमार यादव ने अंग्रेजी विषय की तैयारी के ट्रिप्स दिए तथा निखिल कुमार ने फिजिक्स की तैयारी के विषय में व्याख्यान दिए। विदाई ले रहे विद्यार्थियों में से श्रुति पांडेय, हर्षिता ओझा, शौर्य प्रताप सिंह तोमर , जातिन कनौजिया, जिगिशा जैन,एवम सचिन धाकड़ ने विद्यालय में बिताए गए दिनों के सुखद अनुभव को अपने अपने अंदाज में गद्य और स्वरचित कविता के माध्यम से अभिव्यक्त किए। विद्यालय की प्राचार्य ने छात्रों को विद्यालय की तरफ से स्मृति चिह्न प्रदान करने के पश्चात छात्रों को संबोधित करते हुए अनेक प्रेरक उदाहरणों के द्वारा सफलता के अनेक टिप्स दिए तथा कहा कि असफलता हमे बताती है कि प्रयास में कुछ कमी रह गई इसलिए प्रयास पूरी ईमानदारी से करनी चाहिए सफलता आपके कदम चूमेगी।

हिंदुस्थान समाचार/ रंजीत गुप्ता

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story