श्योपुर: सीप नदी की सफाई एवं किनारों पर पौधरोपण करने निर्देश निर्देश

श्योपुर: सीप नदी की सफाई एवं किनारों पर पौधरोपण करने निर्देश निर्देश
श्योपुर: सीप नदी की सफाई एवं किनारों पर पौधरोपण करने निर्देश निर्देश


श्योपुर, 10 जून (हि.स.)। जिलाधीश लोकेश कुमार जांगिड़ ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि, जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। इस अवसर पर उन्होंने तालाबों एवं अन्य जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार कार्य की समीक्षा करते हुए नपा अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान के तहत सीप नदी की साफ-सफाई का कार्य किया जाए, किनारों के साथ ही पानी के बीच जलकुंभी एवं अन्य कूडा करकट को साफ किया जाए। इसके साथ ही गुप्तेश्वर से सलापुरा तक सीप नदी के किनारे वन विभाग के सहयोग से पौधरोपण किया जाए।

जिलाधीश ने जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में बावडियो की सफाई की जाए, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा टर्राकलां तालाब, पनवाडा, ढोढपुर-लाथ, पाण्डोला, कलमी, सोठवा, नारायणपुरा, बंमोरी आदि के जीर्णोद्धार कार्य कराए जाने के निर्देश दिए गए। इसी के साथ आवदा, कराहल, लाडपुरा, गोरस, डोब, मोरावन में चल रहे कार्यो की समीक्षा की गई। जिलाधीश ने निर्देश दिए कि, अभियान के तहत चिन्हित 427 जल संरचनाओं के अतिरिक्त जन भागीदारी के माध्यम से अन्य बड़े तालाबों के जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण के कार्य बारिश से पूर्व पूर्ण कर लिए जाए। बैठक में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्योपुर मनोज गढ़वाल, कराहल उदयवीर सिंह सिकरवार, उप जिलाधीश संजय जैन एवं वायएस तोमर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बारिश पूर्व तैयारियों का जायजा लेंगे तहसीलदार: जिलाधीश ने निर्देश दिए कि, शहर में बारिश से पूर्व नगरपालिका द्वारा की गई तैयारियों का जायजा तहसीलदारों द्वारा लिया जाएगा। श्योपुर तहसीलदार एवं दो नायब तहसीलदारों को यह जिम्मेदारी गई है, कि वे वार्डों का भ्रमण कर नालों की साफ-सफाई एवं जल निकासी की व्यवस्था का अवलोकन करेंगे, जिससे बारिश के समय बस्तियो में जल भराव की स्थिति निर्मित न हो। तहसीलदार 15 दिन के भीतर मॉनीटरिंग कर इसकी रिपोर्ट देंगे। इसके साथ ही उन्होंने नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि वार्डवार भ्रमण कर वार्ड के सभी मोहल्लों में कम से कम 10-10 व्यक्तियों के फीडबैक लिए जाए, इसके लिए फार्म छपवाया जाए तथा उस पर फीडबैक लिया जाए कि नालो की सफाई एवं जल निकासी की व्यवस्था समुचित रूप से की गई है, नागरिक जल भराव होने वाले स्थानो की जानकारी भी दे सकेंगे, जिससे पूर्व से ही व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सकें।

ग्राम आरोग्य केन्द्रों पर दवाएं उपलब्ध रहें: जिलाधीश ने सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत को निर्देश दिए कि जिले के सभी ग्राम आरोग्य केन्द्रों पर जीवनरक्षक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें, इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में ओआरएस के पैकेट भी रखवाए जाए। उन्होंने बिजली कंपनी के महाप्रबंधक राजेश सक्सैना को निर्देश दिए कि सलापुरा विद्युत सबस्टेशन के लिए लिए जमीन का आवंटन कर दिया गया है तथा काम भी चालू हो गया है, इस कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story