श्योपुर: सद्भाव के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए त्योहार- जिलाधीश लोकेश कुमार

WhatsApp Channel Join Now

श्योपुर, 10 जुलाई (हि.स.)। जिलाधीश लोकेश कुमार जांगिड की अध्यक्षता में बुधवार को मुस्लिम समुदाय के मातमी त्यौहार मोहर्रम के आयोजन को लेकर ताजिएदारों एवं अखाडा प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। जिलाधीश ने कहा कि, मोहर्रम त्यौहार के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए तथा भाईचारे एवं शांतिपूर्वक पर्व मनाया जाए। उन्होंने कहा कि, मोहर्रम एवं अलम निशान निकाले जाने वाले रास्तों पर साफ-सफाई के पर्याप्त प्रबंध किए जाए। हर वर्ष की तरह इस वर्ष आखरी ताजिया शाम 5:30 बजे तक गणेश गली से होकर गुजरेगा। उन्होंने बोहरा समुदाय की मजलिस के दौरान मस्जिद तक आने-जाने वाले रास्तों की साफ-सफाई के निर्देश भी दिए। मोहर्रम के जुलूस के दौरान सभी ताजिएदार अपनी-अपनी कमेटी के माध्यम से नियंत्रण रखेंगे।

जिलाधीश ने निर्देश दिए कि, एसडीएम, एसडीओपी, सीएमओ सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी ताजियों के रूट का निरीक्षण करेंगे तथा बिजली के तार, मार्ग आदि को व्यवस्थित कराने की कार्रवाई करें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मोतिया टिकिया के पास लगे ट्रांसफार्मर को जाली से कवर किया जाए। बैठक में अतिरिक्त जिलाधीश डॉ. एके रोहतगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र सिंह तोमर, शहरकाजी अतीक उल्ला कुरैशी, एसडीएम मनोज गढ़वाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित ताजिएदार एवं अखाडों के प्रतिनिधि, बोहरा समुदाय के प्रतिनिधि तथा संबंधित विभागो के अधिकारी एवं अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे पर्याप्त प्रबंध: पुलिस अधीक्षक अभिषेक आंनद ने कहा कि, अलम निशान जुलूस एवं कत्ल की रात को ताजियों के गश्त पर रहने के दौरान एवं मोहर्रम के दिन सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि, ताजिएदारों से 10-10 वॉलेटियर्स की लिस्ट ली जाए। उन्होंने बताया कि ताजियों के विसर्जन के दौरान भी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बोहरा समुदाय के 16 जुलाई को निकलने वाले जुलूस के दौरान भी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। यह जुलूस सुबात कचहरी से दोपहर 3:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच निकलेगा। उन्होंने कहा कि ताजियो के रूट मार्ग पर नगरपालिका के माध्यम से सीसी टीवी कैमरे लगाए जाए। शहरकाजी अतीक उल्ला कुरैशी ने बताया कि 14 जुलाई को अलम निशान का जुलूस निकलेगा तथा 16 की रात को ताजिये गश्त पर रहेंगे, 17 जुलाई को मोहर्रम निकलेगे। इससके पूर्व पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस कन्ट्रोलरूम श्योपुर में भी ताजिएदारों की अलग से बैठक ली गई, इस दौरान बडौदा, पाण्डोला आदि ग्रामों में निकलने वाले ताजियों के ताजियेदार भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

हिन्दुस्थान समाचार / शरद शर्मा / मुकेश तोमर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story