श्योपुर: फसल क्षति का सर्वे 24 घंटे में पूर्ण, 49 किसानों की 218 बीघा गेहूं की फसल जलकर हुई नष्ट

श्योपुर, 02 अप्रैल (हि.स.)। जिले के ग्राम सोंईकलां एवं गोपालपुरा में सोमवार को हुई अग्नि दुर्घटना में फसल में क्षति का सर्वे कार्य 24 घंटे में पूरा कर लिया गया है। अनुविभगाीय अधिकारी राजस्व मनोज गढ़वाल ने मंगलवार को बताया कि जिलाधीश लोकेश कुमार जांगिड द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में फसल क्षति का सर्वे राजस्व टीम द्वारा पूरा कर लिया गया है।

तहसीलदार प्रेमलता पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्वे में 49 किसानों की 218 बीघा भूमि में फसल क्षति का आकलन किया गया है। सोंईकलां में 33 किसानों की 148 बीघा भूमि एवं गोपालपुरा में 16 किसानों की 70 बीघा भूमि में गेहूं की फसल का नुकसान पाया गया है। सर्वे सूची को संबंधित पंचायतों के सूचना पटल पर चस्पा कर दावे-आपत्ति प्राप्त करने के उपरांत प्रक्रिया पूर्ण कर प्रभावित सभी किसानों को आरबीसी 6-4 के तहत शीघ्र ही मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि श्योपुर तहसील अंतर्गत ग्राम सोईकलां एवं गोपालपुरा में गेहूं की खड़ी फसल में आग लगने की जानकारी पर मौके पर पहुंचे जिलाधीश लोकेश कुमार जांगिड द्वारा अग्नि दुर्घटना में फसल क्षति का आकलन करने के लिए राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों का दल गठित कर 24 घंटे में सर्वे करने के निर्देश दिए गए थे। इसी पालन में तहसीलदार के नेतृत्व में गठित राजस्व निरीक्षक सहित छह पटवारियों के दल ने सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story