मप्र में इस बार भीषण गर्मी का अनुमान, 43 डिग्री तक पहुंचा सकता है पारा

भोपाल, 2 अप्रैल (हि.स.)। प्रदेश के कई जिले इन दिनों तेज धूप की मार सह रहे हैं। खासकर राजधानी भोपाल में दिनभर तेज धूप का साया रहता है। अप्रैल की शुरुआत होते ही मौसम का मिजाज तेजी से बदलने लगा है। हालांकि भोपाल में अप्रैल महीने में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल में टेम्प्रेचर 42 से 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है। 28 साल पहले 19 अप्रैल 1996 को दिन का टेम्प्रेचर 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा था, जो ऑल टाइम रिकॉर्ड है। अबकी बार भी भीषण गर्मी का अनुमान है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अप्रैल में पारा 43° तक पहुंच सकता है। धूल भरी हवाएं भी चलेंगी। लेकिन राहत यह है कि अप्रैल में बूंदाबांदी-बादल का मौसम भी बना रहेगा। गौरतलब है कि वैसे मार्च महीने से गर्मी की शुरुआत हो जाती है। इस बार मार्च में बारिश-ओले और आंधी का दौर चला। वहीं, तेज गर्मी भी पड़ी। 28 मार्च को तो पारा 40.5 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार, 15 अप्रैल तक पारा 40-41 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि 16 अप्रैल के बाद पारा 43 डिग्री तक पहुंच सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story