सतनाः गेहूं उपार्जन कार्य का एसडीएम ने किया निरीक्षण

सतनाः गेहूं उपार्जन कार्य का एसडीएम ने किया निरीक्षण
सतनाः गेहूं उपार्जन कार्य का एसडीएम ने किया निरीक्षण


सतनाः गेहूं उपार्जन कार्य का एसडीएम ने किया निरीक्षण


सतना, 14 मई (हि.स.)। शासन द्वारा गेहूं उपार्जन की अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित की गई है। खरीदी के अंतिम दिनों में किसी प्रकार की गड़बड़ी और अनियमितता नहीं हो इसके लिये अधिकारियों को अधिक से अधिक केंद्रों का निरीक्षण कर उपार्जन कार्य पर निगरानी बनाये रखने को कहा गया है। मैहर कलेक्टर रानी बाटड द्वारा समय-सीमा की बैठक में खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करने के संबंध में दिये गये निर्देशों के क्रम में मंगलवार को एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह ने गेहूं खरीदी केंद्रो का निरीक्षण कर उपार्जन कार्य की गतिविधियों का जायजा लिया।

उन्होंने कर्णिका वेयरहाउस में उपार्जन कार्य का प्रक्रिया का अवलोकन किया। संबंधित समिति प्रबंधकों और परिवहनकर्ताओं को वर्तमान में मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुये खुले में पड़े हुये गेहूं को अतिशीघ्र भंडारित करने के निर्देश दिये। बदलते मौसम के कारण उपार्जन के दौरान कोई समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। पोर्टल पर फीड की जाने वाले जानकारियां समय पर अपडेट करायें, ताकि किसानों को भुगतान के संबंध में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

रीवाः गेंहू उपार्जन की राजस्व अधिकारी कर रहे हैं सतत निगरानी

वहीं, रीवा जिले में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में सहकारी समितियों द्वारा पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहू का उपार्जन किया जा रहा है। कलेक्टर प्रतिभा पाल द्वारा उपार्जन की निगरानी के लिए जिला स्तरीय अधिकारी तथा राजस्व अधिकारी तैनात किए गए है। राजस्व अधिकारियों द्वारा लगातार खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करके उपार्जन की सतत निगरानी की जा रही है।

इसी क्रम में गुढ़ एसडीएम अनुराग तिवारी ने मंगलवार को भैरवबाबा खरीदी केन्द्र गुढ़ का निरीक्षण किया। उन्होंने उपार्जित गेंहू का तत्काल परिवहन कराने के निर्देश दिए। तहसीलदार मनगवां राजीव शुक्ला ने सेवा सहकारी समिति मनगवां अन्तर्गत विपांक्षी वेयरहाउस का निरीक्षण किया। नायब तहसीलदार विन्ध्या त्रिपाठी ने खैरा खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से उपार्जन के संबंध में जानकारी ली तथा समय पर गेहू की तौल कराने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि उपार्जन की अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story