विदिशाः जल गंगा संवर्धन अभियान में नगरीय निकार्यों और ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्रोतों का जीर्णोद्धार कार्य जारी

विदिशाः जल गंगा संवर्धन अभियान में नगरीय निकार्यों और ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्रोतों का जीर्णोद्धार कार्य जारी
विदिशाः जल गंगा संवर्धन अभियान में नगरीय निकार्यों और ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्रोतों का जीर्णोद्धार कार्य जारी


विदिशा, 09 जून (हि.स.)। प्रदेशभर में संचालित नमामि गंगे जल गंगा संवर्धन अभियान तहत जिले के सभी नगरीय निकाय क्षेत्र एवं जनपद पंचायतों के विभिन्न ग्रामों में अभियान के दौरान जल संरक्षण के लिए नदी, बावड़ी तालाबों स्टॉप डैम, कपिलधारा कूप, खेत तालाब, सामुदायिक तालाब, चेकडेम, सहित अन्य जल स्रोतों के संरक्षण हेतु विशेष प्रयास जारी हैं। अभियान के अंतर्गत रविवार को जिले की विभिन्न जनपद पंचायतों में जल संवर्धन के कार्यों का संपादन किया गया है।

विदिशा नगरीय क्षेत्र में रविवार को बेतवा नदी के घाटों पर जलकुंभी को साफ करने का कार्य शुरू किया गया है। नगर पालिका सीएमओ धीरज शर्मा ने बताया कि नपा कर्मियों द्वारा बेतवा नदी में फैली जलकुम्भी, पालीथिन सहित अन्य सामग्री को साफ करने का कार्य किया गया। इस कार्य में आम नागरिकों ने भी श्रमदान कर अपनी सहभागिता निभाई। बेतवा नदी से जलकुम्भी को साफ करने का कार्य सतत जारी रहेगा। बेतवा नदी के घाट सुंदर बने तथा नदी का पानी शुद्ध और शीतल बना रहे इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

नगर पालिका परिषद कुरवाई में भी जल स्त्रोतों को साफ-स्वच्छ करने का कार्य जारी है। नगर पालिका सीएमओ यासिर अंसारी ने बताया कि जल गंगा संवर्धन अभियान तहत शहर के विभिन्न वार्डों में स्थित जल स्त्रोतों को साफ करने का कार्य जारी है। आज वार्ड क्रमांक 3 में बीना रोड स्थित तालाब को साफ करने का कार्य शुरू कराया गया हैं। नगर पालिका के कर्मियों द्वारा तालाब में जल संग्रहण हो इसके लिए तालाब और उसके आसपास के क्षेत्र को साफ किया गया है। यह कार्य भी जारी रहेगा। इसी प्रकार अभियान अवधि में जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल स्त्रोतों को साफ-स्वच्छ करने के साथ-साथ उनकी मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।

रविवार को ग्यारसपुर क्षेत्र में मानसरोवर तालाब के गहरीकरण, बासौदा जनपद के ग्राम दाउद में कुंड की सफाई, ग्राम पंचायत काछीखेड़ा में शाकपिट कार्य, ग्राम पंचायत डिडोली में कूप निर्माण, ग्राम पंचायत दीपनाखेड़ा में हैंडपंप की मरम्मत, ग्राम कौंदूपुर में हौदी निर्माण, सिरोंज जनपद के विभिन्न ग्रामों में तालाब सफाई व नालियों की सफाई और मरम्मत, ग्राम मूडराहरिसिंह में हैंडपंप के समीप लीचपिट का निर्माण, ग्राम सगड़ा में तालाब की सफाई की गई जिसमें ग्रामीणों ने भी सहयोग किया, ग्राम दुपारिया में वाटर हार्वेस्टिंग, ग्राम छीरखेड़ा में तालाब निर्माण के कार्य जारी हैं। जल गंगा संवर्धन अभियान तहत चलाए जा रहे अभियान तहत जल स्रोतों को साफ स्वच्छ करने हेतु किया जा रहे कार्यों में ग्रामीण जन भी सहभागिता निभा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story