मंदसौर: महाराणा प्रताप जयंती पर राजपूत समाज का निकला चल समारोह

मंदसौर: महाराणा प्रताप जयंती पर राजपूत समाज का निकला चल समारोह
मंदसौर: महाराणा प्रताप जयंती पर राजपूत समाज का निकला चल समारोह


मंदसौर, 9 जून (हि.स.)। महाराणा प्रताप जयंती पर रविवार को जिला राजपूत समाज की अगुवाई में राजपूत समाज का चल समारोह निकला। यह चल समारोह महाराणा प्रताप तिराहे से शुरू हुआ। जो नया पुरा कालाखेत नेहरू बस स्टैंड गांधी चैराहा होते हुए महाराणा प्रताप बस स्टैंड पर पहुंचा। इससे पहले पूर्व विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया तथा जिला राजपूत समाज के अध्यक्ष रघुनाथ सिंह काचरिया ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। चल समारोह के बाद महाराणा प्रताप बस स्टैंड पर एक जनसभा हुई।

इस जनसभा में प्रमुख वक्ता भीलवाड़ा के इतिहासकार शोधकर्ता भगवत सिंह चुंडावत ने कहा महाराणा प्रताप हल्दीघाटी का युद्ध नहीं हारे। उन्होंने अपनी बात के मद्देनजर कई प्रमाण भी दिए। उन्होंने कहा कि मुगलों के अधीन इतिहासकारों ने महाराणा के बारे में गलत इतिहास लिखा। महाराणा अपने देश की रक्षा के लिए मुगलों से लगातार युद्ध करते रहे उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी राष्ट्रभक्ति एवं सर्व वर्ग को साथ लेकर चलने की उनकी अद्भुत क्षमता विश्व में अनूठी है।

मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विपिन जैन ने कहा ति हमें गर्व होना चाहिए कि हम महाराणा प्रताप जैसे महान योद्धा राष्ट्रभक्त के देश में पैदा हुए हैं। उन्होंने राष्ट्र के लिए जीना सिखाया वे न केवल देश अपितु विश्व के लिए प्रेरणादायक है। महाराणा प्रताप के पद चिन्हों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। स्वागत भाषण देते हुए जिला राजपूत समाज के अध्यक्ष रघुनाथ सिंह काचरिया ने कहा राजपूत समाज विगत 25 सालों से महाराणा प्रताप जयंती पर चल समारोह निकाल रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अशोक झलौया/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story