मप्र: ग्वालियर-चंबल में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, कल से दिखेगा बदले मौसम का असर



मप्र: ग्वालियर-चंबल में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, कल से दिखेगा बदले मौसम का असर


भोपाल, 25 जनवरी (हि.स.)। मध्यप्रदेश के ग्वालियर और चंबल में 'बेमौसम' बारिश हो रही है। बारिश का ये दौर बुधवार को भी जारी रहेगा। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, शिवपुरी और दतिया जिलों में हल्की बारिश होगी। इसके साथ ही कोहरे का असर भी रहेगा। 26 जनवरी से आधे एमपी में बदले मौसम का असर देखने को मिलेगा। भोपाल-इंदौर में भी बादल छा सकते हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 24 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है। इससे प्रदेश में गहरे बादल आएंगे। 26 से 28 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, सागर और रीवा संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में बारिश हो रही है। खासकर सतना, रीवा, गुना, दतिया, छतरपुर, पन्ना जिले भीग रहे हैं।

पिछले दो दिनों से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दिन और रात में ठंड का असर 'गायब' हो गया है। जनवरी के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड थी। छतरपुर के नौगांव में तो पारा माइनस तक पहुंच गया था। ग्वालियर समेत पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड से ठिठुर गया। 18 जनवरी से मौसम में थोड़ा बदलाव हुआ और तापमान बढ़ने लगा।

वर्तमान में प्रदेश के कई शहरों में दिन का पारा 30 डिग्री के पहुंच गया है, लेकिन उमरिया ऐसा शहर है, जहां पर मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खंडवा-दमोह में 31 और जबलपुर, सीधी एवं खरगोन में 30 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा। रात के तापमान की बात करें तो ज्यादातर शहरों में पारा 10 डिग्री से ज्यादा ही है। इनमें सागर में सबसे ज्यादा 16.9 और नर्मदापुरम में 16.7 डिग्री दर्ज किया गया। सीधी, सिवनी, सतना, बैतूल, भोपाल में 15 डिग्री के पार तापमान चल रहा है। बाकी जिलों में 10 से 14 डिग्री के बीच तापमान है।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story