मप्रः कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट, कुछ इलाकों में बढ़ेगा तापमान

मप्रः कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट, कुछ इलाकों में बढ़ेगा तापमान
मप्रः कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट, कुछ इलाकों में बढ़ेगा तापमान


भोपाल, 15 मई (हि.स.)। मध्य प्रदेश में इन दिनों दो तरह का मौसम देखने को मिल रहा है। कुछ हिस्सों में तेज-आंधी तूफान के साथ बारिश हो रही है तो कुछ इलाकों में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। बुधवार को भी प्रदेश में गर्मी, बारिश और आंधी का दौर चलता रहा। कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, चंबल संभागों के जिलों में कहीं कहीं बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को जबलपुर संभाग के जिलों में बौछारें पड़ सकती हैं। शेष क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा। इस वजह से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। विशेषकर ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में गुरुवार से गर्मी के तेवर काफी तीखे हो सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से मिली रही नमी के कारण प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। साथ ही कहीं-कहीं गरज-चमक की स्थिति बन रही है। बुधवार को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई एवं शेष सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। उधर, प्रदेश में सबसे अधिक 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान ग्वालियर में दर्ज किया गया। रात का सबसे अधिक तापमान 28 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार 16 मई तक प्रदेश में इसी तरह के बदलाव होते रहेंगे। इसके बाद मौसम में कुछ स्थिरता आएगी।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के कारण मिल रही नमी से कहीं-कहीं आंशिक बादल छाए हुए हैं। हालांकि अब मौसम धीरे-धीरे शुष्क होने लगा है। इस वजह से गुरुवार से बादल छंटने के साथ ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। जबलपुर संभाग में नमी के कारण कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। उधर ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। इस वजह से वहां दिन के तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। शुक्रवार से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत पहुंचने के आसार हैं, लेकिन इस मौसम प्रणाली की आवृति कम रहने के कारण मध्य प्रदेश के मौसम पर इसका विशेष असर नहीं होगा। इस वजह से गर्मी के तेवर तीखे रहने के आसार हैं।

गुरुवार को यहां बारिश की चेतावनी

भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल बुरहानपुर, अलिराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम् उज्जैन, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, सतना, अनुपपुर, शहडोल, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, मैहर, पांढुर्णा, जिलों में। सिंगरौली, सतना, अनुपपुर, शहडोल, कटनी, दमोह, मैहर जिलों में।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story